Know Benefits Of Pistachios: अपने कपड़े और मेकअप के अलावा हम सभी को अपनी शरीर को अंदर से भी फिट रखने की जरूरत होती है. कभी-कभार हमारे गलत खान-पान के चलते हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. जिससे हमारे दिल के रोग का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कोलेस्ट्रॉल ज्यादा नहीं बढ़े इसके लिए आपको क्या करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Election 2022: हिमाचल में स्ट्रांग रूम के बाहर कांग्रेसियों के तंबू लगाने को लेकर BJP ने चुनाव आयोग से की शिकायत


बता दें, बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से खून के संचार में बाधा आती है. जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. वहीं इसके अलावा स्ट्रोक का भी खतरा शरीर में बढ़ जाता है. इसलिए आपको खानपान और अपने रहन-सहन पर खास ध्यान रखना चाहिए. जानकारी के मुताबिक, आपको  कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए हर दिन पिस्ता खाना चाहिए. इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा. पिस्ता खाने से आपको मधुमेह जैसी बीमारी से भी बचे रहेंगे. 


बता दें, पिस्ता हमारे शरीर में एक दवा के रूप में काम करती है. कई चीजों में हम अपने घरों में पिस्ता का इस्तेमाल करते हैं.  आसान शब्दों में कहे, तो पिस्ता हमारे सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. पिस्ता में इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर से कई बीमारियों को दूर रखते हैं. 


पिस्ता में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. जिसके चलते डायबिटीज के मरीज को पिस्ता जरूर खाना चाहिए. जानकारी के मुताबिक, हर दिन 30 ग्राम पिस्ता खाने से शुगर कंट्रोल में रहता है. वहीं, पिस्ता खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. 


Shehnaaz Gill: शहनाज गिल ने ब्लैक ड्रेस पहन शेयर कीं बोल्ड Photos, फैंस के उड़े होश


इतना ही नहीं पिस्ता में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. ऐसे में पिस्ता खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. वहीं रक्तचाप भी पिस्ता खाने से कंट्रोल में रहता है. 


Watch Live