Naina Devi Mandir: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में आज रामनवमी के दिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. गौरतलब है कि 9 अप्रैल से शुरू हुए चैत्र नवरात्र मेले के दौरान अब तक पंजाब, हरियाणा व यूपी सहित देशभर से 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मां नैनादेवी के दरबार में शीश नवा कर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Bijli Mahadev Temple: बिजली महादेव की निकली यात्रा, देखें आस्था की अटूट विश्वास का ये वीडियो


वहीं नौ दिनों तक चले नवरात्रों के दौरान नव विवाहित जोड़े ने भी माता रानी के दरबार पहुंचकर अपने सुखी विवाहित जीवन की कामना की है, तो साथ ही काफी संख्या में नन्हे बच्चों ने भी इस शुभ अवसर पर अपना मुंडन करवाया है. 


आपको बता दें कि 52 शक्तिपीठों में शुमार शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर वहीं स्थान है, जहां माता सती के नयन गिरे थे व आज भी पुजारी वर्ग द्वारा मां नैनादेवी के पिंडीरूप की पूजा अर्चना की जाती है. जहां एक ओर मां नैनादेवी के दरबार पर देशभर से करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था देखने को मिलती है तो वहीं हर साल नवरात्रों के उपलक्ष पर मां नैनादेवी के दरबार में लाखों की संख्या में भक्त माता रानी के दरबार में पहुंचते है.


Ram Navami 2024: राम नवमी पर करें अयोध्या से प्रभु श्री रामलला के अभिषेक के दर्शन, देखें भव्य फोटो


वहीं चैत्र नवरात्र के उपलक्ष पर जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व मंदिर न्यास द्वारा श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा हेतु पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे, जिसके मद्देनज़र आज रामनवमी के दिन सुबह से भी मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और मंदिर परिसर में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने लाइनों में ही भक्तों को मां नैनादेवी के दर्शन करवाए है.


रिपोर्ट-विजय भारद्वाज, बिलासपुर