Chaitra Navratri 2024: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में सुबह की आरती के साथ माता रानी के चैत्र नवरात्र मेले बड़ी धूमधाम के साथ शुरू हो गए है. इन नवरात्रों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित देशभर से भारी संख्या में श्रद्धालु मां नैनादेवी के दर्शनों के लिए पहुंचना शुरू हो गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चैत्र नवरात्र का पहले दिन माता बाला सुंदरी मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, हुई विशेष आरती


एक ओर श्रद्धालु जहां माता रानी की पूजा अर्चना कर रहे हैं, तो साथ ही प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां भी डाल कर अपने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना भी कर रहे हैं. वहीं नवरात्र मेले को लेकर जिला प्रशासन व मंदिर न्यास ने श्रद्धालुओं की सुख सुविधा हेतु पुख्ता बंदोबस्त किए हुए है. 


सुरक्षा के मद्देनजर जगह-जगह पर पुलिसकर्मी व होमगार्ड के जवान तैनात हैं, जो कि श्रद्धालुओं को लाइनों में लगाकार ही माता रानी के दर्शनों के लिए भेज रहे हैं. वहीं ज्यादा भीड़ की स्थिति में श्रद्धालुओं को छोटे-छोटे जत्थों में रोका जा रहा है और फिर उन्हें माता रानी के दर्शनों के लिए आगे भेजा जा रहा है. 


इसके साथ ही मंदिर परिसर में साफ सफाई की पूर्ण व्यवस्था के साथ ही पीने का स्वच्छ जल की भी पूरी व्यवस्था की गई है. आपको बता दें, कि 52 शक्तिपीठों में शुमार मां नैनादेवी का मंदिर वही स्थान जहां माता सती के नयन गिरे थे और तब से मां नैनादेवी पिंडी रूप में यहां विराजमान. वहीं जो भी श्रद्धालु मां नैनादेवी की पूजा-अर्चना करता है. मां नैनादेवी उसकी आंखों से संबंधित सभी रोग ठीक कर देती हैं. 


वहीं नैनादेवी का मंदिर श्री आनंदपुर साहिब से 18 किलोमीटर की दूरी पर एक पहाड़ी पर स्थित है, जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई लगभग पाँच हजार फिट है. वहीं पहले चैत्र नवरात्र में नैनादेवी मंदिर पहुंच रहे श्रद्धालु भी काफी उत्साहित नजर आ रहे है और माता रानी के दरबार में हाजिरी लगाकर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना कर रहे हैं.


रिपोर्ट-विजय भारद्वाज, बिलासपुर