संदीप सिंह/कुल्लू: जिला कल्लू के मुख्यालय ढालपुर मैदान में जहां अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव मनाया जा रहा है, वहीं दशहरा उत्सव के दूसरे दिन कल्चर परेड का आयोजन किया गया. यह कल्चर परेड ढालपुर के रथ मैदान से शुरू की गई जो कॉलेज गेट पर जाकर संपन्न हुई. इस कल्चर परेड के माध्यम से लोगों को देश-विदेश की संस्कृति देखने को मिली. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री को भी यह कल्चर परेड बेहद पसंद आई. दशहरा उत्सव समिति द्वारा आयोजित इस कल्चर परेड में 15 देश के कलाकार शामिल हुए, वहीं बाहरी राज्यों के कलाकारों ने भी अपनी संस्कृति का बेहतरीन ढ़ंग से प्रदर्शन किया. इस कल्चर परेड को देखने के लिए ढालपुर में हजारों की भीड़ एकत्र हुई. पुलिस प्रशासन द्वारा भी कानून व्यवस्था को बेहतर तरीके से संभाला गया. 


ये भी पढ़ें- मैक्लोडगंज में दलाईलामा की लंबी उम्र के लिए किया गया प्रार्थना सभा का आयोजन


बता दें, इस परेड को उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, वहीं दशहरा उत्सव की दूसरी सांस्कृतिक संध्या में भी उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री मुख्य अतिथि के रूप में शामिल रहे. कल्चर परेड में अमेरिका, रूस, रोमानिया, कजाकिस्तान, क्रोएशिया, वियतनाम, ताइवान, थाईलैंड, पनामा, ईरान, मालदीव, मलेशिया, केन्या, घाना और इथोपिया की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी, वहीं उड़ीसा लद्दाख किन्नर तमिलनाडु सहित अन्य राज्यों के कलाकार भी इस परेड में शामिल हुए. 


उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा अबकी बार एक नए स्वरूप में अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इसके अलावा जिला कुल्लू में पर्यटन गतिविधियों को भी सरकार द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आपदा के बाद जिला कुल्लू में सभी गतिविधियां ठप्प हो गई थीं, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव शुरू होने से यहां सभी प्रकार की गतिविधियां एक बार फिर शुरू हो रही हैं. इससे यहां का पर्यटन कारोबार भी बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कुल्लू के विभिन्न पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाएगा और सैलानियों की सुविधा के लिए यहां कई गतिविधियां भी चलाई जाएंगी.


ये भी पढ़ें- नशा तस्करों को दी जाएगी सजा ए मौत, पूर्व CM प्रेम सिंह धूमल ने पुलिस पर उठाए सवाल


इस कल्चर परेड में शामिल होने आए विदेशी कलाकारों ने कहा कि वह पहली बार अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव में हिस्सा लेने आए हैं. यहां देव महाकुंभ को देखकर उन्हें काफी अच्छा लगा है. कल्चर परेड में उन्होंने अपने-अपने देश की संस्कृति का प्रदर्शन किया और हिमाचल के लोगों ने भी उनकी संस्कृति को खूब सराहा है.


WATCH LIVE TV