Monsoon Health Tips: इस वक्त देश के कई राज्यों में बारिश शुरू हो चुके हैं. लोगों को अब चिलचिलाती गर्मियों से राहत मिलनी शुरू हो गई है. ऐसे में बारिश के कारण लोगों की तबियत खराब होने लगती है. साथ ही कई बार एलर्जी और बाहर के खाने से बीमारी भी हो जाती है. दरअसल, मौसम में नमी के कारण हमारी पाचन क्रिया को कमजोर बनाती है, जिससे पेट खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि इस मौसम में आपको क्या खाना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Ropeway: जानें कहां और कब देश में सबसे पहले रोप-वे की हुई शुरुआत


आपको बाहर की चीजें नहीं खानी चाहिए. हेवी खाने की चीजें तो आपको बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. चाहे वो कितनी भी आपको क्यों ना पसंद हो. बता दें, बारिश का मौसम हमाकी पाचन क्रिया को धीमा कर देता है, जिसकी वजह से ब्लोंटिंग, गैस और एसिडिटि की समस्या हो जाती है. 


Vastu Tips: रामा और श्यामा तुलसी के पौधे में ऐसे पहचाने अंतर, साथ ही जानें किस दिन लगाना शुभ


आपको बाहर के गोल-गप्पे, चाट आदि खाने से खुद को रोकना होगा. आप इसे घर पर ही बनाकर खा लें. ऐसे में आप फूड से होने वाले इंफेक्शन से बच सकते हैं. इसके अलावा आप बाहर का पानी नहीं पीएं क्योंकि इससे हो सकता है कि आपका पेट खराब हो जाए. आप कोल ड्रिंक्स और वाइन पीने से बचे, क्योंकि ये हमारे पाचन को कमजोर कर देती है. 


बारिश के मौसम में आपको ताजा फलों का जूस हमेशा रिफ्रेशिंग रखता है. ऐसे में आपको सड़क किनारे दुकानों से जूस नहीं पीना है. आपको फल खरीद कर खुद से फलों का रस निकालें फिर उसे पीएं. इस मौसम में आपको पत्तेदार सब्जियों को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि नम मौसम में इनमें कीड़े आसानी से लग जाते हैं और यह आपके लिए नुकसानदायक है.  


Disclaimer: इस खबर में दी गई सभी जानकारी की जिम्मेदारी ज़ी न्यूज की नहीं है. ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना मात्र है.


Watch Live