Benefits Of Cooked Food: हम सभी खाना खाते हैं. हर तरह की सब्जियों का भी हम सभी इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में कुछ लोग हेल्दी लाइफस्टाइल और वजन को कम करने के लिए आज के समय में कच्चे खाने का ट्रेंड चल गया है. लोगों का मानना है कि चीजों को पकाकर खाने से उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. ऐसे में आपको बता दें, कि ऐसा सिर्फ कुछ चीजों के साथ कर सकते हैं, जिन्हें पकाकर खाने से पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें पकाकर खाने से ही आपको पोषक तत्व मिलते हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कौन से सब्जी को पका कर ही खाना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Himachal Weather Update: हिमाचल में अगले  2 दिन में हो सकती है बारिश, इस दिन मानसून देगा दस्तक


पालक- पालक में काफी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है. हालाकिं, हमारा शरीर इन सभी पोषक तत्वों को तब ही ऐबसॉर्ब करता है जब हम इसे पकाकर खाएंगे. ऐसे में आपको हमेशा पालक को पकाकर ही खाना चाहिए. 


टमाटर- टमाटर में काफी फायदे होते हैं. टमाटर में लाइकोपीन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो क्रॉनिक डिजीज और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है. ऐसे में टमाटर को पकाकर खाने से यह लाइकोपीन रिलीज होता है. इसलिए हमें इसे पकाकर खाना चाहिए. 


ग्रीन बींस- हरी बींस में काफी पोषक तत्व होते हैं.  हरी बींस में एंटीऑक्सीडेंट्स की भारी मात्रा पाई जाती है, लेकिन ये एंटीऑक्सीडेंट तभी मिलते हैं, जब आप इसे पकाकर खाते हैं. 


गाजर- गाजर को हर किसी के लिए फायदेमंद है. डॉक्टर भी गाजर खाने की सलाह देते हैं. बता दें, पकी हुई गाजर में कच्ची गाजर की तुलना में अधिक मात्रा में बीटा-कैरोटीन होता है, जो एक कैरोटीनॉड नामक पदार्थ  है जो शरीर विटामिन ए में बदल देता है. यह विटामिन हड्डियों के विकास और मजबूत करने का काम करती है.  


Disclaimer: इस खबर में दी गई सभी जानकारी की जिम्मेदारी ज़ी न्यूज की नहीं है. ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना मात्र है.


Watch Live