Shimla Dusshera: राजधानी शिमला के ऐतिहासिक हनुमान मंदिर जाखू में दशहरे के मौके पर रावण के 45 फुट ऊंचे पुतले का दहन होगा. वहीं मेघनाद का 40 और कुंभकरण का 35 फुट ऊंचा पुतला होगा. इससे पहले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र आतिशबाजी रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खास बात यह है कि इस हिन्दू पर्व के लिए यूपी के शाहनवाज़ द्वारा पुतलों का निर्माण कार्य किया जा रहा है. प्रशासन की ओर से मंदिर में दशहरे की तैयारियां शुरू कर दी गई है. जाखू मंदिर को रंग-रोगन कर सजाया जा रहा है.  इसके साथ ही गेंदे के फूलों से मंदिर की भव्य सजावट की जाएगी. 


नवरात्रों में मां दुर्गा के इस मंदिर में नहीं दिखी भक्तों की भीड़, जानें क्यों सूना पड़ा हणोगी माता का दरबार


दशहरा 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. दशहरा के मौके पर सुबह 4 बजे मंदिर कपाट खुल जाएंगे. पूजा-अर्चना के बाद हवन होगा. सुबह 7 बजे श्रद्धालुओं के लिए भंडारा लगाया जाएगा. मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के जवान तैनात रहेंगे. शाम 5.30 बजे पूजा-अर्चना के बाद रावण दहन होगा. 


यूपी से आये कारीगर शाहनवाज ने कहा कि 25 वर्षों से व इस कार्य से जुड़े है. शिमला में गत 18 वर्षों से आ रहे हैं. वहीं, दशहरे पर 12 अक्टूबर को हनुमान मंदिर जाखू के लिए एचआरटीसी की स्पेशल टैक्सियां चलाई जाएंगी. शहर और उपनगरों से निगम की 14 टैक्सियों की लोगों को सुविधा मिलेगी. छोटा शिमला, लक्कड़ बाजार, पुराना बस अड्डा, ढली टनल, हाईकोर्ट, संजौली, टॉलैंड, रिटीज से सुबह 9:00 बजे से टैक्सियां चलेंगी. देर शाम तक लोगों को टैक्सियों की सुविधा रहेगी.


स्टोरी- संदीप सिंह, शिमला