विपिन कुमार/धर्मशाला: एकलव्य मॉडल रेजीडेंशियल स्कूल के लिए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने आवेदन आमंत्रित करना शुरू कर दिया है. हालांकि, सरकार ने इन स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव किया है. पहले एकलव्य मॉडल रेजीडेंशियल स्कूल के लिए ट्राइबल एरिया के बच्चे ही प्रवेश ले पाते थे, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Election: हिमाचल-गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और BJP ने खर्च किए इतने करोड़ रुपये!


स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि इस बार सरकार ने निर्णय लिया है कि पूरे हिमाचल के 12 जिलों से जो भी योग्य बच्चे हैं. वे एकलव्य मॉडल रेजीडेंशियल स्कूल में प्रवेश हेतू आवेदन कर सकते हैं.  जिसके चलते प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड पूरे प्रदेश भर में एकलव्य मॉडल रेजीडेंशियल स्कूल में दाखिले हेतू प्रवेश परीक्षा सेंटर बनाने जा रहा है. 


 Gadar एक बार फिर सिनेमाघरों में होने जा रही रिलीज, जानें कैसे 1 मूवी टिकट पर मिलेगा दूसरा टिकट फ्री!


बोर्ड सचिव ने प्रदेश भर के बच्चों से आहवान किया है कि पात्र बच्चे अधिक से अधिक संख्या में इस प्रवेश परीक्षा हेतू आवेदन करें.  उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी निशुल्क यानी की फ्री में 24 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  वहीं 25 जून से 27 जून तक ऑनलाइन आवेदनों में शुद्धिकरण होगा. 


हिमाचल में टूरिस्ट के लिए खुला ग्रांफू बाईपास, बर्फ से ढकी पहाड़ों का कर पाएंगे दीदार


उन्होंने कहा कि छात्र परीक्षा के 4 दिन पहले बोर्ड वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. वहीं एडमिशन के लिए 16 जुलाई को 11 बजे से 1 बजे तक परीक्षा होगी.  बता दें कि प्रदेश में एकलव्य स्कूलों की संख्या 4 यानी की चार ब्रांच है.  जिला चम्बा में 2, किन्नौर और लाहौल स्पीति में एक-एक स्कूल है.