नंदलाल/नालागढ़: औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ के तहत भरतगढ़ मार्ग पर स्थित दभोटा नदी में एक जहरीले केमिकल से भरे टैंकर के पलटने का मामला सामने आया है. जैसे ही ट्रक दभोटा नदी को क्रॉस करने के बाद नदी किनारे पुलिस चौकी दभोटा से कुछ दूरी पर पहुंचा वह अनियंत्रित होकर नदी में पलट गया. टैंकर के नदी में पलटने के कारण टैंकर में भरा हजारों लीटर जहरीला केमिकल नदी में गिर गया, जिसके कारण नदी में हजारों की तादात में मछलियों की मौत हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताया जा रहा है कि केमिकल से भरा यह टैंकर सोबन माजरा में स्थित प्लाई बनाने वाली एक फैक्ट्री में जा रहा था, लेकिन सड़क की खस्ता हालत होने के कारण यह अनियंत्रित होकर नदी में पलट गया. हालांकि इस हादसे में ट्रक चालक बाल-बाल बच गया, लेकिन नदी में बेजुबान हजारों मछलियों की मौत हो गई, जिस पर एसडीएम नालागढ़ दिव्यांशु सिंगल ने कहा कि पॉल्यूशन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचकर सैंपल लेंगे और जो भी उचित कार्रवाई होगी वह विभाग की ओर से की जाएगी. 


ये भी पढ़ें- पंजाब सीमा पर सटे पुल का निर्माण ना होने से नदी के बीच से होकर निकाल रही गाड़ियां


इस मामले में मौके पर मौजूद लोगों ने कहा कि जब वह नदी क्रॉस कर रहे थे तो उन्होंने देखा कि हजारों की तादात में नदी में मछलियां मरकर बह रही थीं और नदी के किनारे लगती जा रही थीं. यह देखकर उन्होंने जिंदा तड़फती मछलियों को पड़कर एक डिब्बे में डाल लिया और पानी भरकर उन्हें बचाने की कोशिश की. 


उन्होंने बताया कि टैंकर पलटने की वजह से नदी में जहरीला केमिकल आ जाने के कारण ही मछलियों की मौत हुई है. उन्होंने इस केमिकल कंपनी के के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग उठाई है ताकि आगे से ऐसा कोई जहरीला केमिकल नदी में ना आ सके, जिसके कारण बेजुवान मछलियों की मौत हो. 


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Vidhansabha Session 2023: धर्मशाला के तपोवन में शुरू हुआ हिमाचल प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र


नदियों में मछलियों की जहरीले कैमिकल के कारण मरने की यह कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले भी दर्जनों बार ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं, लेकिन पॉल्यूशन विभाग के अधिकारी मौके पर सैंपल लेते हैं और उसके बाद कोई उचित कार्रवाई होती दिखाई नहीं देती है. अब एक बार फिर जहरीले केमिकल के कारण हजारों मछलियों की मौत हुई है, अब देखना होगा कि पॉल्यूशन विभाग के अधिकारी क्या इस केमिकल कंपनी पर कोई कार्रवाई करते हैं या नहीं.


WATCH LIVE TV