Google AI impact on health care: गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) का एक वीडियो सामने आया है, जो तेजी से इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. हालांकि, ये वीडियो गूगल के एक पुराने इवेंट का है.  इस वीडियो में देखा जा सकता है कि सुंदर पिचाई Google AI की खूबियां बता रहे हैं. आप भी देखिए पूरी वीडियो.. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वीडियो में सुंदर पिचाई बता रहे हैं कि AI का इस्तेमाल मेडिकल सेक्टर में कैसे हो सकता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI का इस्तेमाल तो मेडिकल के क्षेत्र में लंबे समय से हो रहा है, लेकिन अब यह एक नए स्तर पर जा रहा है. उन्होंने कहा कि एआई अब एक्सरे, सीटी स्कैन की छुट्टी करने जा रहा है.  AI की मदद से जल्द ही बीमारियों का पता लगाया जा सकेगा. जिसके लिए एक्सरे की जरूरत नहीं पड़ेगी. 


Sonu Sood: मनाली पहुंच किसके लिए दुल्हिनयां खोज रहे एक्टर सोनू सूद, देखें वीडियो


वीडियो में सुंदर पिचाई कहते हैं कि Google AI के डीप एनालाइजेशन का इस्तेमाल करके सिर्फ आंख की रेटीना को स्कैन करके कई बीमारियों का पता लगाया जा सकेगा.  इस स्कैन से यह भी पता लगाया जा सकेगा कि टेस्ट के लिए ब्लड सैंपल और चीरा आदि लगाने की जरूरत नहीं होगी या नहीं. 


वीडियो के अनुसार, सिर्फ आंख को स्कैन करके किसी व्यक्ति की उम्र, लिंग, स्मोकिंग, डायबिटीज, BMI और ब्लड प्रेशर आदि का पता लगा जा सकेगा. साथ ही अगर किसी को कोई गंभीर बीमारी है तो इसके बारे में भी Google AI आपको बता देगा. इतना ही नहीं एआई यह भी बताएगा कि 24 घंटे या 48 घंटे बाद मरीज की क्या कंडिशन हो सकती है.