Shimla News: पूरा देश आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मना रहा है. शिमला में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने दोनों महान विभूतियों की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह शिमला के विधायक हरीश जनार्था सहित अन्य गणमान्य लोगों ने उन्हें पुष्पांजलि अर्पित कर राष्ट्र के प्रति उनके योगदान को याद किया.


राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने इस दौरान कहा की महात्मा गांधी ने देश में आजादी की अलख जगाई, जिससे पूरा देश इस अंग्रेजों की दास्तान से मुक्त होने के लिए उनके साथ चला. देश में गरीबी के चलते गांधी ने संकल्प लिया की एक वस्त्र पहनेंगे. वहीं लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान जय किसान का नारा दिया. जवान और किसान ने मिलकर देश को आर्थिक और सुरक्षा से मजबूत किया.


आज महात्मा गांधी और शास्त्री जी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि नहीं बल्कि उनकी अमरता को नमन किया जा रहा है. उन्होंने कहा सभी को राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना से काम करना चाहिए. महात्मा गांधी अहिंसा के पुजारी थे. विश्व के अनेक देशों में उनकी प्रतिमा लगाई गई है. उनके अनुयाई के रूप में प्रधानमंत्री रूस और युद्ध को लेकर कह रहे हैं कि युद्ध हल नहीं बल्कि अहिंसा और शांति ही हल है. तभी ये कहा जाता है कि भारत गांधी के मार्ग पर चल रहा है.


वहीं, राजीव भवन कांग्रेस कार्यालय में भी गांधी जयंती को मनाया गया. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को देश ही नहीं बल्कि दुनिया उनकी उपलब्धि, योगदान को आज पूरा विश्व याद करता है. आज उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित की. लाल बहादुर शास्त्री जयंती को लेकर प्रतिभा सिंह ने कहा कि जय किसान जय जवान का नारा उन्होंने दिया. आज की युवाओं को उन्हें अपने आदर्श के तौर पर लेना चाहिए और उनसे सीख लेनी चाहिए.


रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला