Himachal Pradesh Rescue Operation: हिमाचल प्रदेश में भारी तबाही के बीच 48 घंटो से रेस्क्यू का काम जोर-शोर चल रहा है. मुख्यमंत्री खुद अधिकतर जिलों में पहुंच कर लोगों से बात कर रहे. साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा ले रहे हैं. वहीं सीएम ने बताया कि अब तक राज्य से 60 हजार पर्यटकों को सुरक्षित निकाला गया है. अब 10 हजार के करीब लोग फंसे हुए हैं. जिन्हें निकालने का काम किया जा रहा है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम ने मंत्री जगत नेगी का धन्यवाद किया, उन्होंने कहा कि मैं माननीय मंत्री जगत नेगी और के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं. साथ ही सीपीएस, हमारे फ्रंटलाइन कार्यकर्ता और कर्मचारी जो -10 डिग्री सेल्सियस और 15,000 फीट की ऊंचाई पर ऑक्सीजन की कमी के साथ अत्यधिक परिस्थितियों में कुंजुम दर्रे पर सड़क को बहाल करने के लिए इस समय भी रात में अथक परिश्रम कर रहे हैं.  मैं अभी सैटेलाइट फोन के जरिए उन दोनों से जुड़ा हूं. वहीं, उन्होंने बताया कि सुबह 9 बजे तक 300 में से 42 लोगों को रेस्क्यू किया गया. साथ ही हेलीकॉप्टर के जरिए खाद्य सामग्री पहुंचाई जा रही है. 


इसके अलावा सीएम ने बताया कि चंद्र ताल झील पर देशभर से आए 250 से ज्यादा पर्यटक फंसे हुए हैं.  उन्हें सुरक्षित बाहर निकालना मेरी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. इसलिए, मैंने इस ऑपरेशन की व्यक्तिगत रूप से निगरानी और कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार के दो मंत्रियों को नियुक्त किया है. 



वहीं, सीएम ने भारतीय वायुसेना का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि बचाव और राहत अभियान में मैं उनके प्रयासों के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं.  उन्होंने अत्यधिक और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद, चंद्रताल झील से बीमार सात व्यक्तियों को बचाकर असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया. 


चंद्र ताल में कीचड़ भरी स्थिति और हेलीपैड की अनुपलब्धता के कारण बड़े पैमाने पर हवाई निकासी संभव नहीं थी. इसके बावजूद भी भारतीय वायु सेना ने उत्खनन और भारी मशीनरी के परिवहन में सहायता के लिए सीएच-47 चिनूक हेलीकॉप्टर तैनात करने की पेशकश की थी. इसके साथ ही लाहौल-स्पीति में फंसे हुए पर्यटकों के रेस्क्यू के लिए चंद्रताल की ओर जाने वाली सड़क से बर्फ हटाने का काम जारी है. 


राज्य में बर्फबारी
बता दें, ठंड का मौसम के बिना राज्य के कई जिलो में बर्फबाकी हो रही है. जिससे कारण काफी लोग परेशान है. वहीं, बर्फ को हटाने का भी काम लगातार जारी है.