Bilaspur News: हिमाचल प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है. ऐसे में पहाड़ी इलाकों में बरसात का दौर लगातार जारी है. आपको बता दें, कि हिमाचल प्रदेश में मौसम लगातार करवट ले रहा है. बीते कुछ दिनों से जहां कम बारिश की संभावना जताई जा रही थी, तो वहीं अब बरसात को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा फिर अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें अगले 48 घंटों के भीतर हल्की से मध्यम बारिश होने की तो कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीते वर्ष मानसून के दौरान आई प्राकृतिक आपदा से हिमाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भारी नुकसान देखने को मिला था, जिसे ध्यान में रखते हुए इस बार प्रदेश सरकार व प्रशासन अलर्ट मोड़ पर हैं. वहीं बात करें बिलासपुर की तो मानसून के दौरान भारी बारिश के चलते भूस्खलन जैसी स्थिति से निपटने व आपदा से होने वाले नुकसान से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने पेड़ों के कटान व नदी नालों के किनारे कंस्ट्रक्शन वर्क ना किये जाने के आदेश जारी किए हैं. 


इस बात की जानकारी देते हुए उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि मानसून का दौर जारी है और ऐसे में आपदा से निपटने के लिए प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. साथ ही उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में प्राकृतिक आपदा का मुख्य कारण पेड़ों का कटान है, जिसे देखते हुए 15 सितंबर तक हिल एरिया में पेड़ों के कटान से लेकर नदी नालों के किनारे कंस्ट्रक्शन वर्क पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है. 


साथ ही उन्होंने कहा कि प्रशासन के आदेशों का पूरा पालन हो इसके लिए पहाड़ी क्षेत्रों में ड्रोन के जरिये पूरी नजर रखी जाएगी, जिसके संदर्भ में प्रशासन ने पांच ड्रोन मंगवाए हैं और इनमें से एक ड्रोन बिलासपुर पहुंच गया है व अन्य ड्रोन भी जल्द प्रशासन को मिल जाएंगे. 


वहीं, उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने कहा की ड्रोन के जरिये जहां पेड़ों के कटान से लेकर कंस्ट्रक्शन वर्क पर नजर रहेगी, तो साथ ही प्रशासन के आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई अमल में लायी जाएगी.


रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर