Shimla Water Crisis: शिमला में जलसंकट गहरा गया है. चार-पांच दिनों में पानी की सप्‍लाई की जा रही. इससे लोग भी काफी परेशान हो गए हैं. पानी की किल्लत के चलते शहर के लोगों को परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है. पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भयंकर गर्मी के कारण जल परियोजनाओं में पानी काफी ज्यादा कम हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्मियां बढ़ते ही शिमला शहर को पानी की सप्लाई करने वाली परियोजनाओं में पानी सूखने लगा है. इसके कारण शहर में भयानक जल संकट पैदा हो गया है. शहर में कहीं चार दिन बाद तो कहीं पांच दिन बाद पानी की सप्लाई आ रही है.


AC Blast: क्या AC ब्लास्ट से आपको भी लग रहा डर? इन संकेतों का रखें ध्यान, नहीं होगा हादसा


शिमला में पांच दिनों से पानी का इंतजार कर रहे लोग
इसके अलावा शहर के उपनगरों में लोग पांच दिनों से पानी का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि जल प्रबंधन निगम का दावा है कि शहर में 2 से तीन दिन बाद पानी की सप्लाई आएगी. पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भयंकर गर्मी के कारण जल परियोजनाओं में पानी काफी ज्यादा कम हो गया है.


पानी की सप्‍लाई कम
शहर को पानी देने वाली मुख्य परियोजनाओं गिरी व गुम्मा में पानी की सप्लाई बहुत काम हो गई है. गिरी परियोजनाओं से जहां 18 एमएलडी तक पानी शहर को आता हैं, तो वहीं इस परियोजना से 8,9 से भी कम एमएलडी पानी की सप्लाई आ रही है. 


शिमला शहर को इस समय बढ़ते पर्यटकों की संख्या के चलते लगभग 48 MLD पानी की आवश्यकता है जबकि अमूमन दिनों में 42 एमएलडी पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन अब सिर्फ 32 MLD पानी ही आ रहा है, जिसके चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 


रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला