Nurpur News: कृषि व पशु पालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने आज गुरुवार को ज्वाली विधानसभा के संयुक्त कार्यालय प्रांगण में किसानों को खेतीबाड़ी से संबंधित तकनीकों के बारे जागरूक करने के लिए कृषि विभाग द्वारा आयोजित किसान मेले का शुभारंभ किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र में वैज्ञानिकों द्वारा शोध किए जाते हैं, जिससे समय के साथ नई आधुनिक तकनीके विकसित होती रहती हैं और इन तकनीकों को खेतों तक पहुंचाने के लिए किसानों को जागरूक करने में किसान मेलों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है. 


कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है और इसके लिए किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं. चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए कृषि क्षेत्र के विकास एवं सुदृढ़ीकरण पर बल दे रही है.


उन्होंने कहा कि गांवों के आत्मनिर्भर बनने की परिकल्पना तभी संभव होगी. जब किसान आत्मनिर्भर होंगे. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कृषि से संबंधित विभिन्न विकास कार्यक्रमों को लागू करके फसलों की उत्पादकता तथा गुणवत्ता को बढ़ा कर कृषक समुदाय को सशक्त करने के दिशा में कार्य कर रही है.


कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रही है. किसानों को प्राकृतिक खेती की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार प्राकृतिक रूप से उगाई गई गेहूं तथा मक्की को 40 तथा 30 रुपए के समर्थन मूल्य पर खरीदेगी.


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दुग्ध उत्पादन क्षेत्र में विकास के लिए भी हर संभव प्रयास कर रही है. कांगड़ा जिला के ढगवार में आधुनिक दुग्ध संयंत्र खोला जा रहा है. गांवों में दुग्ध सहकारी समितियों का गठन किया जा रहा है, जिनके माध्यम से गांवों में दूध एकत्रित किया जाएगा और रेफ्रिजरेटर मिल्क वैन के जरिए सयंत्र तक पहुंचाया जाएगा, जहां दूध के विभिन्न उत्पाद तैयार किए जाएंगे.


मेले में किसान भाई बहनों ने कृषि से संबंधित अपने प्रश्न भी पूछे जिनके उत्तर विस्तार से कृषि विभाग के अधिकारियों ने दिए.
मेले में किसानों के खेतों की मिट्टी की हेल्थ भी जांची गई. मेले में खेतों में स्प्रे करने के लिए ड्रोन शो आयोजित किया गया जिसका निरीक्षण कृषि मंत्री ने किया.


कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ पवन शर्मा ने कृषि मंत्री को शॉल, टोपी व समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. उन्होंने किसानों को किसान मेले के उद्देश्य तथा विभागीय योजनाओं एवम् कार्यक्रमों बारे जानकारी दी. उपनिदेशक डॉ राहुल कटोच ने भी किसानों को मृदा परीक्षण के फायदे, फसलों में बीमारी के रोकथाम के उपाय, नैनो फ़र्टिलाइज़र, फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड तथा अन्य योजनाओं के बारे में बताया.


इस अवसर पर कृषि मंत्री ने जाइका परियोजना के चार, कृषि विभाग के तेरह तथा आत्मा परियोजना के सात प्रगतिशील किसानों को प्रोत्साहन राशि के चेक वितरित कर सम्मानित किया. उन्होंने टीबी मुक्त पंचायतों भाली, कटोरा, सकरी, दरकाटी, लुधियाड़, नाना, भलूं, मतलाहड़ तथा ग्राम पंचायत नाना बंड़ेरु को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. 


इसके साथ अठारह किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड वितरित किये गए. मुख्यमंत्री शगुन योजना के अंतर्गत 9 लाभार्थियों को 31-31 हजार के चेक तथा बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 11 लाभार्थियों को भी एफडीआर वितरित की गई.


रिपोर्ट-  भूषण शर्मा, नूरपुर