Himachal Mandi Vidhansabha Seat: हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा के चुनाव (Himachal Assembly Election 2022) होने हैं. 68 विधानसभा सीटों पर एक फेज में वोटिंग होगी. ऐसे में 68 विधानसभा सीटों में कुछ ऐसी हॉट सीटें (Himachal Hot Assembly Seat) भी हैं, जिसपर हर किसी की निगाहें टिकी हुई है. ऐसे में हर दिन हम आपको कुछ खास सीटों के बारे में बताएंगे जो इसबार के इलेक्शन में अहम रोल निभाएंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Seraj Assembly: दो बार यहां हारे चेतराम, क्या इस बार जयराम ठाकुर को दें पाएंगे टक्कर?


अनिल शर्मा और चंपा ठाकुर के बीच मुकाबला
इसमें मंडी जिले की मंडी सीट का नाम शामिल है. इसबार इस सीट से 9 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है. बीते चुनावों की बात की जाए, तो यहां पर कांग्रेस और भाजपा के बीच में मुकाबला देखने को मिला था. 2017 के चुनावों में यहां से बीजेपी के प्रत्याशी अनिल शर्मा ने जीत हासिल की थी.  ऐसे में एक बार फिर से भाजपा से अनिल शर्मा और कांग्रेस से चंपा ठाकुर आमने-सामने हैं.


कौन है अनिल शर्मा ?
अनिल शर्मा, पूर्व केंद्रीय संचार मंत्री पंडित सुखराम के बेटे हैं. अनिल ने पिछले एक दशक से मंडी पर कब्जा किया हुआ है. पिछले चुनावों में उन्होंने अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस के साथ ही चुनाव लड़ा और जीते. वीरभद्र सरकार के समय  पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा ने पिछले दिनों हुई पार्टी में खटपट के बाद कांग्रेस को अलविदा कह दिया और भाजपा की टिकट से 2017 में चुनाव लड़े.  


कौन हैं चंपा ठाकुर ?
बता दें, चंपा ठाकुर वरिष्ठ कांग्रसी नेती और पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर की बेटी है. साल 2017 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने चंपा ठाकुर को पहली बार चुनावी मैदान में उतारा था. हालांकि, उस चुनाव में चंपा ठाकुर को हार का सामना करना पड़ा था. 2022 के विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से कांग्रेस मे उनपर भरोसा जताया है. 


Gurpurab 2022: गुरु नानक जयंती कल, कार्तिक पूर्णिमा पर देखें पंजाब के यह प्रसिद्ध गुरुद्वारे


बता दें, मंडी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 33 है. साल 2017 में मंडी में कुल 58.12 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय जनता पार्टी से अनिल शर्मा ने भारतीय कांग्रेस के चंपा ठाकुर को 10,257 वोटों के मार्जिन से हराया था. यह सीट काफी हॉट मानी जाती है. इस सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखराम पांच बार विधायक रह चुके हैं. साल 2007 में इस सीट पर सुखराम के बेटे अनिल शर्मा को जीत मिली थी.  2012 में भी अनिल शर्मा ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जबकि पिछले यानी 2017 के चुनाव में उन्होंने बीजेपी से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. 


Watch Live