Himachal News Updates: हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर लगातार जारी है. इस दौरान अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि 27 जून को मानसून के आगमन के बाद से अब तक बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 150 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, बारिश से हुई तबाही के कारण राज्य को 1,265 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. केंद्र ने कहा कि चालीस सड़कें - मंडी में 12, कांगड़ा में दस, कुल्लू में नौ, शिमला में पांच और ऊना, सिरमौर, चंबा और लाहौल और स्पीति में एक-एक - वाहनों के आवागमन के लिए बंद हैं, जबकि राज्य में पांच बिजली और 19 जलापूर्ति योजनाएं प्रभावित हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2 सितंबर को भारी बारिश
स्थानीय मौसम विभाग ने शनिवार तक मंडी, शिमला और सिरमौर के कुछ हिस्सों में कम फ्लैश-फ्लड की चेतावनी दी है और 2 सितंबर को भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की भविष्यवाणी करते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किया है.


ये भी पढ़े:  Himachal Pradesh Weather: बारिश के बाद 130 से अधिक सड़कें बंद, मौसम विभाग ने 5 जिलों में अचानक बाढ़ की दी चेतावनी
 


सबसे अधिक वर्षा नैना देवी में हुई
गुरुवार शाम से 24 घंटों में राज्य के कई स्थानों पर मध्यम बारिश हुई है. सबसे अधिक वर्षा नैना देवी में हुई, जहाँ 66.8 मिमी बारिश हुई. सुंदरनगर में 47.1 मिमी, जुब्बड़हट्टी में 22.8 मिमी, भराड़ी में 16.2 मिमी, शिमला में 16 मिमी, बिलासपुर में 15.8 मिमी, मनाली में 15 मिमी, ऊना में 13 मिमी, धर्मशाला में 12 मिमी और कांगड़ा में 10.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. 


हिमाचल में अब तक बारिश में 23 प्रतिशत की कमी आई है औसत 608.7 मिमी के मुकाबले 467.9 मिमी. गुरुवार को लाहौल और स्पीति में कुकुमसेरी राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि बिलासपुर 33.9 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा.


ये भी पढ़े: Heart Attack Signs: किन सब कारणों से होता है हार्ट अटैक, शरीर देने लगता हैं ये संकेत