अरविंदर सिंह/हमीरपुर: उपमंडल नादौन के तहत आने वाली 21 पंचायतों के 30 हजार लोगों पर मंडराया गंदे पानी की आपूर्ति का संकट अब समाप्त हो गया है. सातों पेयजल योजनाओं से भरे गए पानी के सेंपल की रिपोर्ट सही आई है. ऐसे में आज कुछ क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति को बहाल कर दिया गया. पानी की आपूर्ति बहाल होने से हजारों लोगों ने राहत की सांस ली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बात का भी पता चला है कि जब कुनाह खड्ड में सेप्टिक टैंक की गंदगी को फेंका गया. उस समय पेयजल योजना संचालित नहीं हो रही थीं. पेयजल योजना अगर संचालित होतीं तो निश्चित तौर पर गंदा पानी लिफ्ट हो जाता. आईपीएच विभाग की मानें तो पीक ऑवर में पंपिंग नहीं होती. यही वजह रही कि गंदा पानी स्कीमों से लिफ्ट नहीं हो पाया. 


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में 68 विधायकों ने किया मतदान, क्रॉस वोटिंग की संभावना


अगर पानी योजनाओं से लिफ्ट हो जाता तो निश्चित तौर पर किसी बीमारी के फैलने से इंकार नहीं किया जा सकता था. 24 फरवरी की रात सामने आए इस मामले के बाद से तुरंत आईपीएच विभाग ने कुनाह खड्ड पर स्थापित सात पेयजल योजनाओं से पानी की आपूर्ति को बंद कर दिया था. हर योजना से पानी के एक से दो सैंपल भरकर जांच के लिए लैब भेजे गए. लैब से सैंपल की रिपोर्ट मिलने के बाद आज से कई क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति को बहाल कर दिया गया है.


जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता ई. नीरज भोगल ने जानकारी देते हुए बताया कि 24 फरवरी को शाम साढ़े 6 बजे मैसेज आया कि कुनाह खड्ड के पानी में किसी ने सेप्टिक टैंक की गंदगी डाल दी है. वहां संचालित स्टोन क्रशर के कर्मचारियों की तरफ से विभाग को इस बारे सूचित किया गया था. सूचना मिलते ही कनिष्ठ अभियंता व सहायक अभियंता मौके पर पहुंचे, जहां गंदा पानी चल रहा था, जिस कारण पेयजल योजनाओं को बंद कर दिया गया.


ये भी पढ़ें- Dharamshala News: कांग्रेस विधायक सुधीर शर्मा को मिली जान से मारने की धमकी, बढ़ी सुरक्षा


उन्होंने बताया कि शाम के समय पीक ऑवर में पेयजल योजनाएं संचालित नहीं होती हैं, जिस वजह से पानी अपलिफ्ट नहीं किया गया था. उन्होंने कहा कि इस बारे में उपायुक्त हमीरपुर, एसडीएम नादौन और एसएचओ नादौन को भी सूचित कर दिया गया था. साथ ही कहा कि मौके पर जो सबूत मिले थे उससे पता चलता है कि किचन बेस्ड, टॉयलेट बेस्ड साइड में एकत्रित हो रखा था. 


एनएचआई के कार्य के दौरान पानी ड्रेन आउट होकर खड्ड में आ गया. उन्होंने कहा कि यह किसी की शरारत भी हो सकती है, लेकिन पता नहीं चल पाया कि यह शरारत किसने की. उन्होंने कहा कि सैंपल फिजिकल, केमिकल और बैक्टरोजिकल टेस्ट तीनों की रिपोर्ट सही पाई गई. सोमवार से पानी की आपूर्ति को बहाल कर दिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है. साथ ही लोगों से उबालकर पानी पीने की बात कही.


WATCH LIVE TV