विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला में गेहूं के बीज को लेकर घमासान मचा हुआ है. बिलासपुर में गेहूं का बीज उपलब्ध नहीं होने से किसान वर्ग निराश और हताश है. किसानों का कहना है वे गेहूं का बीज लेने के लिए 40 से 50 किलोमीटर का सफर तय करके किसान भवन बिलासपुर आते हैं, लेकिन बीज उपलब्ध ना होने पर उन्हें हताश होकर खाली हाथ ही घर वापिस लौटना पड़ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं किसानों का कहना है कि वह किसान भवन में बने गेहूं बिक्री केंद्र का बीते तीन से चार दिनों से लगातार चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि गेहूं के बीज की सप्लाई बिलासपुर नहीं पहुंच पा रही है. संबंधित विभाग के उच्च अधिकारी उन्हें हर बार आश्वासन देते हैं कि गेहूं के बीज की आपूर्ति शीघ्र आ जाएगी, लेकिन केवल आश्वासन के अलावा उन्हें कुछ भी हासिल नहीं हो रहा है. यह गेहूं की बुआई का समय है. ऐसे में किसानों को गेहूं का बीज समय पर नहीं मिल पाना बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. अगर किसानों को इस समय बीज नहीं मिला तो किसानों को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा. 


ये भी पढ़ें- ऊना BJP विधायक ने प्रदेश में बिगड़ रही कानून व्यवस्था को लेकर सरकार पर किया हमला


गौरतलब है कि गेहूं की फसल से किसान वर्ग के परिवारों को सालभर का राशन उपलब्ध होता है. इसके अलावा पशुओं के चारे के लिए भी किसान वर्ग को गेहूं की फसल पर निर्भर रहना पड़ता है. ऐसे में किसान वर्ग की चिंता स्वाभाविक है अगर गेहूं का बीज उन्हें नहीं मिल पाएगा तो समय पर फसल की बिजाई नहीं हो पाएगी, जिससे गेहूं की फसल की उपज भी अच्छी नहीं हो सकेगी. 


ये भी पढ़ें- स्पोटर्स सिटी धर्मशाला में 28 से 30 नवंबर तक 9वीं नेशनल गेम्स का होगा आयोजन


वहीं, दूसरी ओर किसान भवन बिलासपुर में स्थित बिक्री केंद्र के प्रभारी और कृषि प्रसार अधिकारी बलबीर ठाकुर ने इस संदर्भ में बताया कि विभाग द्वारा अभी तक 700 क्विंटल गेंहू बीज की आपूर्ति इस सीजन में की जा चुकी है, लेकिन पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार गेहूं के बीज की अधिक मांग है, जिसके चलते कृषि विभाग ने करीब 400 क्विंटल गेहूं बीज की और मांग की है. इसे लेकर वेंडर भी ऑर्डर किया जा चुका है, लेकिन समय पर गेहूं बीज की सप्लाई नहीं पहुंच रही है. इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई है कि शीघ्र ही गेहूं बीज की सप्लाई बिलासपुर पहुंच जाएगी और किसानों की समस्या को भी जल्द दूर कर दिया जाएगा.


WATCH LIVE TV