संदीप सिंह/शिमला: भारत सरकार का आयुष्मान भव: प्रोग्राम आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा लॉन्च किया गया. इस कार्यक्रम के राज्य स्तरीय समारोह में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश सचिवालय शिमला में शामिल हुए. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य योजनाओं में हमेशा से बेहतर प्रदर्शन करता रहा है. भारत सरकार के आयुष्मान भव: कार्यक्रम के बेहतर संचालन से प्रदेश में स्वास्थ्य संबंधी आंकड़े और बेहतर होंगे और हिमाचल प्रदेश एक बार फिर देश भर मे अव्वल होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुष्मान भव: प्रोग्राम के तहत 25 लाख लोगों की जाएगी जांच
राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि आयुष्मान भव: कार्यक्रम से हिमाचल के 25 लाख लोगों की जांच उनके घर हो जाएगी. इसके लिए उन्हें कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा. इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य कार्यकर्ता 19 लाख घरों का दौरा करेंगे, जिसमें टीबी, रक्तचाप, मधुमेह, कुष्ठ रोग व टीकाकरण की जांच की जाएग.


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: सिरमौर जिला के कुनेर में गांव में आज भी नहीं है सड़क सुविधा


लोगों को घर पर ही मिलेगा सुविधाओं का लाभ
वहीं आयुष्मान कार्ड व केंद्र की योजनाओं से लोगों को जोड़ा जाएगा. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तीन मुख्य चरणों आयुष्मान आपके द्वार , आयुष्मान मेले व सभाएं और स्वच्छता अभियान के जरिए जहां स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी. वहीं सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों को घर द्वार पर ही मिलेगा. 


ये भी पढ़ें- Dengue In Bilaspur: बारिश के बाद अचानक बढ़ने लगे डेंगू के पॉजिटिव मामले


हिमाचल प्रदेश टीवी उन्मूलन कार्यक्रम में हासिल करेगा 100 प्रतिशत का लक्ष्य
इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए राज्यपाल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अन्य सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों की तरह आयुष्मान भव: कार्यक्रम में भी हिमाचल बेहतर प्रदर्शन करेगा और देश में अव्वल रहेगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही प्रदेश टीवी उन्मूलन कार्यक्रम में भी 100 प्रतिशत का लक्ष्य हासिल करेगा. वहीं, अंगदान जैसे पुण्य कार्य को लेकर भी प्रदेश में लोग बेहतर भागीदारी निभाएंगे.


WATCH LIVE TV