अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने मुरली मनोहर मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना कर राष्ट्र स्तरीय होली का शुभारंभ किया. इस मौके पर शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवी देवताओं की भूमि है. यहां साक्षात देवी-देवता वास करते हैं. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश आगे बढ़े यह प्रार्थना उन्होंने भगवान श्री कृष्ण से मुरली मनोहर मंदिर में की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुजानपुर पहुंचने पर मेला समिति और जिला प्रशासन द्वारा राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया. इस मौके पर शोभा यात्रा का भी आयोजन किया गया. साथ ही लोक संस्कृति और वाद्य यंत्रों द्वारा देवी-देवताओं का पूजन किया गया. शोभा यात्रा मुरली मनोहर मंदिर में समाप्त हुई, जहां राज्यपाल ने अपनी पत्नी संग पूजा अर्चना की. 


ये भी पढ़ें- Nani Devi Mandir में आज से 'होला मोहल्ला मेला' की हुई शुरुआत


इसके बाद राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सुजानपुर मेले में लगाई गई प्रदर्शनियों का भी अवलोकन किया और ईट टू राइट मेले का शुभारंभ किया. इस मौके पर उपायुक्त व मेला कमेटी अध्यक्ष अमरजीत सिंह, एसपी हमीरपुर पदमचंद, एएसपी राजेश कुमार, एसडीम सुजानपुर डॉ रोहित शर्मा सहित प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रहे.


इस मौके पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि सुजानपुर के महाराजा संसार चंद ने अपने किले को छोड़कर जनता के साथ सुजानपुर चौगान में होली मेले की परंपरा को शुरू किया था, तब से लेकर इस परंपरा को अभी तक धूमधाम से मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि महाराजा संसार चंद ने अपनी प्रजा की सुख-समृद्धि के लिए होली मेले का आयोजन किया था.


ये भी पढ़ें- Solan में बिजली के खंभे से गिरकर गिलहरी हुई घायल, पशुपालन विभाग ने इलाज करने से किया


उन्होंने कहा कि भगवान श्री कृष्ण से हिमाचल प्रदेश की सुख-समृद्धि के लिए पूजा अर्चना की है, ताकि हिमाचल प्रदेश समृद्ध और शक्तिशाली बने. साथ ही कहा कि हिमाचल प्रदेश एक ऐसा प्रदेश है, जिसे देवभूमि के नाम से जाना जाता है. राज्यपाल ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर भी देवी देवताओं की पूजा अर्चना की जाती है, जो अद्वतीय है. 


WATCH  LIVE TV