भूषण शर्मा/नूरपुर: हिमाचल प्रदेश की नूरपुर विधानसभा के अंतर्गत पंचायत भडवार में पिछले नौ वर्षों से चल रहे मशरूम प्लांट का बीते दिन बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने दौरा किया और प्लांट के संचालक सुरजीत सिंह सुपुत्र किकर सिंह से मशरूम उत्पादन संबंधित जानकारी प्राप्त की. इस दौरान उनके साथ उप मुख्य सचेतक व शाहपुर विधायक केवल सिंह पठानियां और इंदौरा विधायक मलेंद्र राजन भी उपस्थित रहे. मशरूम प्लांट संचालक सुरजीत सिंह ने बताया कि मैं पिछले नौ वर्षों से प्लांट चला रहा हूं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि प्लांट के जरिए लगभग 30 परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है और 35 से 40 वर्कर प्रतिदिन कार्य करते हैं, उन्होंने कहा कि प्लांट में मशरूम उत्पादन कर वह सालाना लगभग 3 से साढ़े तीन लाख रुपये तक कमा रहे हैं. उन्होंने कहा कि तैयार फसल लोकल मंडियों के अलावा पंजाब, जम्मू तक भी सप्लाई की जाती है. 


International Dussehra Festival: देवी देवताओं के नजराने में की गई 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी


इस अवसर पर बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि आज हमनें भडवार में दौरा किया है, जहां सुरजीत सिंह ने होल्टरी कल्चर डिपार्टमेंट की सहायता से मशरूम यूनिट के साथ-साथ कंपोस्ट यूनिट भी खोला है, जिसके अंतर्गत सुरजीत सिंह लगभग 30 परिवारों को रोजगार भी उपलब्ध करवा रहे हैं. इसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद भी करता हूं. साथ में मुझे इस बात की भी खुशी है कि इस यूनिट से वह स्वयं तो कमा ही रहे हैं, साथ ही 35 से 40 वर्कर भी प्रतिदिन कार्यरत रहते हैं, जिससे उन लोगों को भी रोजगार प्राप्त हो रहा है. 


उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि डिपार्टमेंट द्वारा चलाई गई अलग-अलग स्कीमों से लाभ उठा कर स्वयं के साथ अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करवा सकते हैं. जिला कांगड़ा डिप्टी डायरेक्टर का कमल शील नेगी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि जिला कांगड़ा में मशरूम की इस समय लगभग 500 यूनिट एक्टिव है और प्रत्येक वर्ष लगभग 700 मीट्रिक टन मशरूम का उत्पादन कर रहे हैं.


Karwa Chauth Ka Rashifal: इन राशि की महिलाओं के लिए लकी है ये करवाचौथ


उन्होंने बताया कि जिले में इस वर्ष 40 बड़ी और साढ़े चार सौ छोटी यूनिटों से लोग रोजगार प्राप्त कर रहे हैं. इसके अलावा 3 कंपोस्ट यूनिट एक्टिव हैं, जिसमें से एक यूनिट नूरपुर के भड़वार, जौंन्टा के पास अनुंही और एक यूनिट बैजनाथ में वर्क कर रही हैं. उन्होंने कहा कि जो लोग इससे संबंधित कार्य करना चाहते हैं उसके लिए सरकार और विभाग द्वारा अनुदान भी प्रदान किया जाता है, जिसमें बड़ी यूनिट के लिए 40 प्रतिशत के हिसाब से 8 लाख और छोटी यूनिटों के लिए 50 प्रतिशत के हिसाब से 5 हजार तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है. इस अवसर पर हाल्ट्री कल्चर विभाग नूरपुर की तरफ से सुरेंद्र राणा, मनोहर लाल, सुभाष डोगरा सहित भड़वार यूनिट के तमाम वर्कर्स भी मौजूद रहे. 


WATCH LIVE TV