Kullu News: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला मुख्यालय में सोमवार को हिंदू संगठन मस्जिद के कथित अवैध निर्माण को लेकर धरना प्रदर्शन करने वाले हैं. जिसको लेकर शहर में धारा 163 लगाई गई है. यह धारा भेखली बाईपास नियर गेमन पुल से सूद पेट्रोल पंप, अखाड़ा बाजार और ढालपुर चौक से कॉलेज गेट तक लगाई गई है, पांच या इससे ज्यादा लोगों के एक साथ चलने पर रोक लगाई गई है. वहीं शहर में भरी पुलिस बालों क तैनाती भी की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब से कब तक लागू रहेगी धारा 
DC कुल्लू तोरुल एस रविश ने शान्ति एवं क़ानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 163 को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक लागू किया है.


पुलिस प्रशासन ने एक दिन पहले से ही अखाड़ा बाजार में पहरा बढ़ा दिया था. इस दौरान संजौली की अवैध मस्जिद को गिराने, वक्फ बोर्ड को भंग करने के अलावा कुल्लू में बनी मस्जिद का स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं.


क्षतिज सूद जो देवभूमि हिंदू जागरण मंच के अध्यक्ष हैं, उन्होंने बताया कि आज मस्जिद के विरोध में शांतिपूर्ण तरीके से धरने का आयोजन रखा है. सभी गेमन पुल के पास एकत्रित होंगे और वहीं तय किया जाएगा की रैली कहां से निकालनी है.


वहीं एसडीएम विकास शुक्ला कुल्लू में जामा मस्जिद को लेकर स्पष्ट कर चुके हैं कि मस्जिद का निर्माण अवैध नहीं है.


क्या है मस्जिद विवाद
आपको बता दें कि शिमला के मैहली में 31 अगस्त को 2 गुटों में लड़ाई के बाद मस्जिद विवाद शुरू हुआ था. एक व्यक्ति को मारने वाले विशेष समुदाय के 6 लोग संजौली मस्जिद में छिप गए थे. इसके बाद मस्जिद को तोड़ने की मांग तेज हुई, क्योंकि लोगों का मानना है कि संजौली में मस्जिद बिना नक्शे के ब़नाई गई है.


बताया जा रहा है कि जिस मस्जिद का मुस्लिम समुदाय आजादी से पहले बना होने का दावा कर रहा है, वह 1947 से पहले की है, लेकिन तब यह 2 मंजिला थी. जिसके बाद साल 2010 से लेकर 2020 के बीच यहां मस्जिद को  5 मंजिला बना दिया गया. हिमाचल के हिंदू संगठन इस मस्जिद के अवैध हिस्से को तोड़ने की मांग कर रहे है. इसी मांग को लेकर पहले शिमला में 1 और 5 सितंबर को प्रदर्शन हुआ फिर 11 सितंबर को बड़ी संख्या में लोगों ने संजौली-ढली में भी प्रदर्शन किया.


प्रदर्शन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया. इससे हिंदू संगठन के लोग भड़क गए और देवभूमि संघर्ष समिति अलग अलग शहरों में प्रदर्शन कर रही है. इसी के चलते कुल्लू में आज प्रदर्शन रखा गया है.