अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान आई बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ. इस आपदा से प्रदेश के अलग-अलग जिलों में खेतों, दुकानों, मकानों यहां तक की सड़कों को भी काफी नुकसान हुआ, जिसकी वजह से यातायात भी काफी प्रभावित हुआ. भारी बारिश के चलते जिला हमीरपुर में भी हालात खराब थे. यहां कई सड़कें अवरुद्ध हो गई थीं, जिन्हें अब खोल दिया गया है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोकनिर्माण विभाग हमीरपुर के पास बाकी है 16 करोड़ रुपये की देनदारी 
लोकनिर्माण विभाग हमीरपुर के अधीक्षक अभियंता विजय चौधरी ने बताया कि जिला हमीरपुर के लोकनिर्माण विभाग को जुलाई व अगस्त माह मे भारी बारिश से 187.48 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इन दो माह में जिले की 474 सड़कें अवरुद्ध हुई थीं, जिन्हें बहाल कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि हमीरपुर लोक निर्माण विभाग ने भारी बारिश से हुए नुकसान पर पिछले दो माह में 21 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. इसके लिए सरकार से 5 करोड़ 2 लाख रुपये की राहत राशि मिली है. उन्होंने बताया कि 16 करोड़ रुपये अभी भी विभाग पर देन दारी बची है.


ये भी पढ़ें- Womens Reservation Bill को जिला सिरमौर भाजपा ने करार दिया ऐतिहासिक


20 लाख स्क्वायर मीटर सड़क पर किया जाएगा पैचवर्क का काम
विजय चौधरी ने बताया कि अभी तक 20 लाख स्क्वायर मीटर सड़क के पैचवर्क का काम और रिटेनिंग वॉल का काम बाकी है. 40 प्रतिशत रिटेलिंग वॉल का काम किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि बाकी बचे हुए काम को मौसम खुलते ही शुरू कर दिया जाएगा. जिला के लोगों को बेहतर सड़क सुविधा मिल सके. इसके लिए विभाग प्रयासरत है और सरकार के दिशानिर्देशों पर कार्य किया जा रहा है.


ये भी पढ़ें- Vishwakarma Yojna के तहत इन लोगों को मिलेगा लाभ, 18 व्यवसायों को किया जाएगा शामिल


वन, जल और पीडब्ल्यूडी विभाग को हुआ करोड़ो का नुकसान
बता दें, प्रदेश में आई इस आपदा में जल शक्ति विभाग और पीडब्ल्यूडी विभाग को भी करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. इस आपदा में जिला की दर्जनों पानी की स्कीमें भी बर्बाद हो गईं. इसके अलावा यहां वन विभाग को भी भारी नुकसान हुआ था. वन विभाग को वन संपदा को लेकर भारी नुकसाना उठाना पड़ा था. भारी बारिश के कारण यहां सैंकड़ों की तादाद में पेड़ गिरकर टूट गए. ऐसे में कई रास्ते भी बंद हो गए थे. 


WATCH LIVE TV