विपन कुमार/कांगड़ा: हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की कवायद चल रही है. विस्तारीकरण के लिए चल रही प्रक्रिया के तहत सोशल इम्पेक्ट एसेस्मेंट (एसआईए) और सरकार द्वारा गठित एक्सपर्ट ग्रुप के निष्कर्ष की रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी. इसके बाद सरकार एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण को लेकर निर्णय लेगी. कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए प्रदेश सरकार की ओर से 2 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. सरकार ने जहां जिला कांगड़ा को पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है, इसी में एयरपोर्ट का विस्तारीकरण भी शामिल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदेश सरकार ने बनाया था एक्सपर्ट 
सरकार के दिशा-निर्देश अनुसार, पर्यटन विभाग ने सोशल इम्पेक्ट एसेस्मेंट (एसआईए) हिपा के माध्यम से करवाया था, जिसकी रिपोर्ट पिछले माह सब्मिट कर दी गई थी. इसके बाद प्रदेश सरकार ने एक एक्सपर्ट ग्रुप बनाया था, जिसकी बैठक हाल ही में आयोजित की गई है. एक्सपर्ट ग्रुप द्वारा बनाई गई रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है, जिसके आते ही उसे सरकार को भेजा जाएगा. इसके बाद सरकार की ओर से जो भी दिशा निर्देश होंगे, उसी के हिसाब से इस दिशा में आगे बढ़ा जाएगा. 


ये भी पढ़ें- पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज के प्राचीन मंदिर की बनेगी वेबसाइट, ई-दर्शन पर भी होगा कार्य


गौरतलब है कि 2013 में भूमि अधिग्रहण एक्ट अनिवार्य किया गया है, जिसके तहत भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता के साथ पूरा किया जाए. पर्यटन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एसआईए और एक्सपर्ट ग्रुप अंडर सेक्शन 7 के तहत बनाया जाता है, जिसकी फाइंडिंग्स अभी सरकार को सब्मिट होनी है. इसके बाद सरकार के निर्णय के आधार पर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी.


ये भी पढ़ें- Gufi Paintal Death: महाभारत में शकुनि मामा का किरदार निभाने वाले एक्टर गूफी पेंटल का निधन


एयरपोर्ट विस्तारीकरण के बाद फ्लाइट्स की संख्या में होगा इजाफा
कांगड़ा एयरपोर्ट प्रदेश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में शुमार है. प्रदेश में सबसे ज्यादा फ्लाइट्स कांगड़ा एयरपोर्ट पर आती हैं और यहीं से उड़ान भरती हैं. एयरपोर्ट विस्तारीकरण होने बाद फ्लाइट्स की संख्या में इजाफा होने के साथ बड़े जहाज भी यहां लैंड हो सकेंगे. बता दें, कांगड़ा एयरपोर्ट पर वर्तमान में 9 फ्लाइट सेवाएं दे रही हैं, जिनमें स्पाइस जेट की 5 और एयरलाइंस व इंडिगो की 2-2 फ्लाइटस हैं. इसके अलावा हैलीटेक्सी के माध्यम से भी पर्यटक कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं. 


WATCH LIVE TV