भूषण शर्मा/नूरपुर: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने कहा कि पेयजल योजनाओं के स्रोतों को सुदृढ़ कर हर घर तक नल से शुद्ध जल पहुंचाना प्रदेश सरकार का ध्येय है. यह विचार कृषि मंत्री ने आज ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के तहत ठंगर गांव में 54 लाख रुपये से निर्मित होने वाले उठाऊ पेयजल योजना के स्त्रोत सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रो. चंद्र कुमार ने कहा कि इस पेयजल योजना के बनने से क्षेत्र की चार पंचायतों के लगभग 3700 लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा. उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में पानी की पाईपें डालने पर ज्यादा जोर दिया गया, लेकिन पानी के स्त्रोतों को नजर अंदाज किया गया, जिस कारण ग्रामीण क्षेत्रों को पानी की कमी से जूझना पड़ा. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पाइप लाइन, पानी के टैंक और पानी के स्रोतों को सुदृढ कर हर घर स्वच्छ पेयजल पहुंचाना सुनिश्चित कर रही है.


ये भी पढ़ें- Kalam Chhodo Hadtaal में पहुंचे नूरपुर विधायक रणवीर सिंह निक्का, सरकार से की मांग


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को पर्याप्त शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के साथ किसानों के खेतों तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने के लिए कई परियोजनाएं तैयार की जा रही हैं. उन्होंने बताया कि जायका परियोजना के अंतर्गत मनभरी और ठंगर क्षेत्र में खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए लगभग 161 लाख रुपये की लागत से सिंचाई चैनल बनाए जाएंगे, जिससे लगभग 35 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई की सुविधा मिलेगी. 


उन्होंने कहा कि प्रदेश को कृषि उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने और किसानों की आर्थिकी को सुदृढ बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. इन प्रयासों के तहत सरकार द्वारा चलाई जा रही 'हिमगंगा' और 'हिम उन्नति' जैसी प्रमुख योजनाएं किसानों के सुनहरे भविष्य को संवारने में कारगर सिद्ध होंगी.


ये भी पढ़ें- Israel Hamas War को लेकर प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कांग्रेस पर साधा निशाना


प्रो. चंद्र कुंमार ने कहा विधानसभा का समग्र विकास उनकी प्राथमिकता है. उन्होंने बताया कि नगर पंचायत ज्वाली में 19 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज सिस्टम तैयार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सिविल हॉस्पिटल ज्वाली में 50 करोड़ रुपये की लागत से अतिरिक्त भवन का निर्माण किया जा रहा है. इसके साथ ही ज्वाली महाविद्यालय के नए भवन निर्माण के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है, जिसके निर्माण पर 5 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.


कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बेसहारा पशुओं की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिनसे किसानों की फसलों को नुकसान होने के साथ सड़कों पर दुर्घटनाएं भी बढ़ रही हैं. उन्होंने कहा कि इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए राज्य सरकार विस्तृत योजना तैयार कर रही है ताकि बेसहारा गौवंश को स्थाई आसरा मिल सके. कृषि मंत्री ने इस मौके पर जनसमस्याएं भी सुनीं और अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया, जबकि शेष के समयबद्ध निपटारे के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए.


WATCH LIVE TV