Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश में पिछले पांच दिनों में भारी बारिश के कारण बादल फटने, अचानक बाढ़ आने और भूस्खलन की घटनाओं के कारण कुल 87 सड़कें बंद हैं. स्थानीय मौसम विभाग ने 8 अगस्त (गुरुवार) तक हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, वाहनों के आवागमन के लिए बंद की गई सड़कों में से कुल्लू में 30, मंडी में 25, लाहौल और स्पीति में 14, शिमला में नौ, कांगड़ा में सात और किन्नौर जिले में दो सड़कें बंद हैं. केंद्र ने कहा कि 41 ट्रांसफार्मर और 66 जलापूर्ति योजनाएं भी बाधित हुई हैं. 


ये भी पढ़े: Kullu-Manali Highway: हिमाचल प्रदेश का कुल्लू-मनाली राजमार्ग एकतरफा यातायात के लिए खुला
 


कई हिस्सों में जानें कितनी हुई बारिश
हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर (Himachal Pradesh Weather) बारिश हुई और शुक्रवार शाम से हमीरपुर में सबसे अधिक 54 मिमी बारिश हुई, इसके बाद बर्थिन और धर्मशाला में 19 मिमी, नेरी में 11 मिमी, कांगड़ा में 9.7 मिमी, कुकुमसेरी में 9.6 मिमी, सुंदरनगर में 8.1 मिमी, मनाली और चंबा में 6 मिमी और बजौरा में 5 मिमी बारिश हुई.


मौसम विभाग ने संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ आने और तेज हवाओं के कारण बागानों और खड़ी फसलों, कमजोर संरचनाओं और कच्चे घरों को नुकसान और निचले इलाकों में जलभराव की संभावना के बारे में भी आगाह किया.अधिकारियों ने कहा कि 27 जून से 3 अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 79 लोगों की जान चली गई और 663 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. लाहौल और स्पीति में कुकुमसेरी रात में सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


ये भी पढ़े: पंडोह डैम के पांचों गेट हुए फंक्शनल, अब पावर जनरेशन पर किया जा रहा फोकस