Lahul Spiti Snowfall: हिमाचल प्रदेश में अप्रैल के महीने में दिसंबर वाली ठंड पड़ रही है. कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के चलते तीन नेशनल हाईवे और 60 सड़कें बंद करनी पड़ीं. वहीं, लगातार हो रही बर्फबारी के कारण लाहौल और स्पीति को कुल्लू से जोड़ने वाली अटल सुरंग भी प्रभावित हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टनल के साउथ पोर्टल पर करीब 5 इंच बर्फबारी दर्ज की गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, डेढ़ हजार गाड़ियों में करीब 6,000 टूरिस्ट यहां फंस गए थे. पुलिस और स्थानीय प्रशासन की मदद से उन्हें सकुशल बचा लिया गया है. सोमवार को बर्फ के दीदार करने पर्यटन स्थलों में गए पर्यटकों के लिए बर्फ आफत बन गई. सुबह जब पर्यटक लाहुल की ओर जा रहे थे तो बारिश हो रही थी, लेकिन 12 बजे के बाद तेज बर्फबारी शुरु हो गई. न तब तक सोलंगनाला से लाहौल की ओर डेढ़ हजार से अधिक वाहन लाहुल घाटी में प्रवेश कर चुके थे. लाहौल की अपेक्षा मनाली की ओर टनल के साउथ पोर्टल में बर्फ की रफ्तार तेज हो गई. 


वहीं, सड़क पर फिसलन के कारण वाहन फंसना शुरु हो गए. देखते ही देखते अटल टनल के अंदर पर्यटक वाहनों की लंबी लाइन लग गई.  सैलानियों के फंसने की सूचना मिलते ही बर्फ की तेज रफ्तार के बीच मनाली पुलिस द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन जारी किया गया. 


डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने जानकारी दी कि एक हजार वाहन सोलंगनाला से धुंधी व नार्थ पोर्टल पर जबकि इतने ही वाहन लाहौल की ओर फंस गए थे, जिन्हें मनाली की ओर सुरक्षित भेजा गया. 


जानकारी के लिए बता दें, हिमाचल के ऊपरी इलाकों में पिछले 24 घंटों से लगातार रुक-रुक कर भारी बर्फबारी हो रही है. निचले इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे. वहीं, बर्फबारी और बारिश से राज्य के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. हमीरपुर में -11.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. वहीं,  ऊपरी इलाकों का तापमान अधिकतर -6 से -13 डिग्री के बीच पहुंच गया है. 


मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन तक प्रदेश वालों को बारिश से राहत के आसार नहीं हैं. दो मई के बाद, मौसम में सुधार की संभावना है. इसके साथ ही बता दें, मूसलाधार बारिश से भरमौर-पठानकोट हाईवे रजेरा, करियां, चनेड़ के समीप भारी भूस्खलन से रास्ते को बंद किया गया.  ऐसे में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.