विपन कुमार/कांगड़ा: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा के इंदौरा और फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में बारिश और पोंग डैम से पानी छोड़े जाने के बाद यहां के लोगों को काफी दिक्कत हो रही है. इन हालातों को देखते हुए फिर से राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. जिला प्रशासन मौके पर रेस्क्यू ऑपरेशन का निरीक्षण कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एयरफोर्स के कुल 2 एमआई-17 हेलीकॉप्टर किए गए तैनात 
आर्मी, एयरफोर्स, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पुलिस के जवान लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का कार्य रहे हैं. इंदोरा और फतेहपुर में रेस्क्यू ऑपरेशन युद्ध स्तर पर चल रहा है. यहां राहत व बचाव कार्य के लिए एयरफोर्स के कुल 2 एमआई-17 हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं. इसके अलावा भारतीय सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पुलिस के जवान भी बचाव कार्य में लगे हैं. इस दौरान दोनों क्षेत्रों से अभी तक कुल 766 लोगों को रेस्क्यू किया गया है, जिनमें 213 को चॉपर, 422 लोगों को बोट व 131 लोगों को अन्य माध्यमों से निकाला गया है. 


ये भी पढ़ें- Pong Dam से पानी छोड़ने के बाद गुरदासपुर जिले में दिख रहा असर


सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा
इन हालातों को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने यहां के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. उन्होंने चॉपर से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. इसके बाद मुख्यमंत्री डमटाल के रामगोपाल मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने बाढ़ प्रभावित लोगों से मिलकर उनका हाल जाना. इसके साथ ही वहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया. इस दौरान सीएम सुक्खू ने बाढ़ प्रभावित लोगों को सरकार की तरफ से हर संभव मदद देने का आश्वासन भी दिया. इसके बाद सीएम यहीं बने दूसरे कैंप में भी लोगों से मिलने गए. 


सीएम सुक्खू ने कहा कि इंदौरा और फतेहपुर क्षेत्र की बहुत भयानक स्थिति है, जिसमें इंदौरा की 19 पंचायतें प्रभावित हुई हैं. उन्होंने कहा कि हमने तुरंत प्रभाव से इनका जो रिलीफ फंड 10 हजार रुपये था उसे बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया है और जो बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं उनकी अतिरिक्त पढ़ाई करवाई करवाने की भी बात कही. 


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: आपदा की स्थिति में 14वीं वाहिनी एनडीआरएफ की टीमें दिन-रात तैनात


इसके साथ ही कहा कि जिन किसानों की फसलें उजड़ गई हैं उनका प्रति कनाल के हिसाब से उचित मुआवजा दिया जाएगा. कांगडा क्षेत्र में जिस भी जगह नुकसान हुआ है उसके लिए एक पैकेज घोषित किया जाएगा. सीएम ने उन लोगों से भी मुलाकात की जिनके पशु बाढ़ में बह गए है. इन लोगों के लिए मुख्यमंत्री ने 50 हजार रुपये मुआवजा दिए जाने की बात कही. 


WATCH LIVE TV