चंडीगढ़- हिमाचल वालों को नए साल शुरू होते ही इंटरनेशनल शिमला समर फेस्टिवल (International Shimla Summer Festival) का बेसब्री से इंतजार रहता है. प्रदेश की राजधानी शिमला में तकरीबन दो साल के बाद समर फेस्टिवल शुरू होने वाला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना काल में दो साल बाद रिज मैदान पर समर फेस्टिवल 5 जून को आयोजित किया जाएगा. इंटरनेशनल समर फेस्टिवल 5 जून से शुरू होकर 8 जून तक चलेगा. 


पहाड़ों की रानी शिमला इस बार नाच मेरी रानी, हाई रेट गबरू, इशारे तेरे नी, इश्क तेरा जैसे गाने से गूंजेंगे. 


अंतरराष्ट्रीय समर फेस्टिवल में एक तरफ जहां पंजाबी सिंगर गुरु रंधावा धमाल मचाएंगे तो वहीं, बाबा हंस राज रघुवंशी भी प्रस्तुति देंगे.


इसके अलावा पहाड़ी नाटी, खेल स्पर्धाएं, नृत्य प्रतियोगिता, रॉक बैंड प्रतियोगिता, पारंपरिक लोक वाद्य यंत्र प्रतियोगिता, फैशन शो, कवि सम्मेलन, हैल्दी बेबी शो, फ्लावर शो तथा पुलिस सेना और होमगार्ड बैंड प्रतियोगिताएं होंगी.


प्रशासन ने रिज और मालरोड पर बाहरी राज्यों के कारोबारियों को 124 फूड स्टॉल लगाने की अनुमति दी है. इन स्टॉलों में लोग और सैलानी अपनी पसंद के चटपटे व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं. मालरोड पर इनमें से कुछ स्टॉल तो लग भी चुके हैं. यह स्टॉल छह जून तक लगे रहेंगे.


डीसी आदित्य नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम में हर रोज सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन होगा. फेस्टिवल में गायकों के साथ-साथ बॉलीवुड हस्तियां भी शामिल होंगी.


स्टार नाइट में होगा धमाल...


आज से शुरू हो रहे ग्रीष्मोत्सव में देर रात 10 बजे तक कार्यक्रम चलेंगे. दिन में पहाड़ी कार्यक्रम होंगे और रात को रिज पर स्टार नाइट में कलाकार रंगारंग प्रस्तुतियां देंगे. ऐसा पहली बार होगा जब ग्रीष्मोत्सव में लोगों को पूरा दिन कार्यक्रम देखने के लिए मिलेंगे.


अंतर्राष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव के दौरान गायन प्रतियोगिता 5 जून को रिज मैदान स्थित मंच पर सुबह 11 से 2 बजे तक होगी.  प्रतियोगिता के लिए 500 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है. विजेताओं को आकर्षक नकद ईनाम तथा अंतिम दिन मंच पर गाने का अवसर प्रदान किया जाएगा.


6 जून को क्या होगा?


6 जून को मंच पर सुबह 11 से 2 बजे तक नृत्य प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाएगी. यह नृत्य प्रतियोगिता विद्यालयों की प्रतियोगिताओं से अलग है. विद्यालयों की लोक नृत्य प्रतियोगिता 8 जून को सुबह 11 से 2 बजे तक मंच पर की जाएगी. 


इसके लिए विद्यालयों से आवेदन 6 जून तक जिला लोक संपर्क अधिकारी कार्यालय व ई-मेल आईडी अथवा जिला भाषा अधिकारी कार्यालय व ई-मेल आईडी पर भेज सकते हैं. इसमें सरकारी विद्यालयों के साथ-साथ निजी विद्यालयों के छात्र भी भाग ले सकते हैं.


कोरोना के कारण दो साल नहीं हुआ फेस्टिवल 


कोरोना वायरस की वजह से शिमला समर फेस्टिवल 2020 और 2021 को नहीं हो पाया था. जिस वजह से प्रशासन ने इस वर्ष एक बड़े स्तर इस फेस्टिवल को शुरू करने का फैसला लिया है.