Hamirpur News: जल शक्ति डिवीजन हमीरपुर को राज्य में हुई अब तक की बरसात में एक करोड़ 32 लाख रुपए का नुकसान पहुंचा है. बरसात की बारिशों की वजह से खड्ड नालों में आए फ्लड की वजह से पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि जल शक्ति विभाग ने प्रभावित हुई पेयजल योजनाओं की मरम्मत करवाने के बाद आपूर्ति सुचारू कर दी है. बरसात की बारिश से जल शक्ति डिवीजन हमीरपुर की 23 पेयजल योजनाओं को नुकसान पहुंचा था. कई योजनाओं के सोर्स में गंदा पानी सील्ट के साथ पहुंच गया, जिस कारण मशीनरी ने काम करना बंद कर दिया.


कई खड्ड नालों से पेयजल पाइपों को निकाला गया है जो कि फ्लड की वजह से कई जगहों से टूट गईं.इस कारण पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हुई. जल शक्ति विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने तत्परता दिखाते हुए प्रभावित हुई पेयजल योजनाओं की मेंटेंनेंस करने के बाद पानी की आपूर्ति को बहाल कर दिया है.


बता दें, कि इस बरसात विभाग को अब तक कम नुकसान पहुंचा है. अगर पिछले साल यानी 2023 की बरसात की बात करें तो उस दौरान बारिशों का क्रम काफी अधिक था, जिस कारण खड्ड नालों ने भयंकर रूप धारण कर लिया था. उस दौरान आईपीएच का काफी अधिक नुकसान पहुंचा था तथा क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति भी एक सप्ताह तक बाधित रही थी. 


पिछली बरसात की तबाही को देखते हुए हालांकि आईपीएच विभाग ने इस बरसात में पहले ही आपदा से निपटने के पुख्ता इंतजाम कर रखे थे. फील्ड में कर्मचारियों को तैनात किया गया है जो कि दिन रात अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. इसके साथ ही योजनाओं की रोजाना डिटेल उच्चाधिकारियों को प्रेषित करना सुनिश्चित किया गया है ताकि इस बात की जानकारी रहे कि योजनाएं सुचारू रूप से संचालित हो रही हैं या नहीं. 


फिलहाल जल शक्ति डिवीजन हमीरपुर ने प्रभावित हुई 23 पेयजल योजनाओं की मरम्मत करवाने के बाद इनकी सेवाएं बहाल कर दी हैं. वहीं, बरसात को देखते हुए जल शक्ति विभाग के फील्ड में तैनात कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं.  बरसात के सीजन में सिर्फ आपातकालीन अवकाश ही कर्मचारी को प्रदान किया जा सकता है.


बरसात की बारिश से प्रभावित होने वाली पेयजल योजनाओं की मरम्मत समयबद्ध हो इसके लिए फील्ड स्टाफ की निरंतर सेवाएं ली जा रही हैं. फील्ड में तैनात स्टाफ को पेयजल योजनाओं की रोजाना की स्थिति से भी उच्चाधिकारियों को अवगत करवाने के निर्देश दिए गए हैं. उच्चाधिकारी रोजाना की अपडेट ले रहे हैं. 


अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग हमीरपुर राजेश कुमार ने बताया कि बरसात में अब तक डिवीजन को एक करोड़ 32 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. विभाग की 23 पेयजल योजनाएं फ्लड की वजह से प्रभावित हुई थी. सभी योजनाओं की मरम्मत करवाने के उपरांत पेयजल आपूर्ति को बहाल कर दिया गया है. 


रिपोर्ट- अरविंदर सिंह, हमीरपुर