Bilaspur News: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) बिलासपुर में सुविधाओं को बढ़ाने व मरीजों को अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के मद्देनजर 410 करोड़ रुपये की लागत से 12 प्रकार की सुविधाओं का शुक्रवार को लोकार्पण व शिलान्यास किया गया है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं इन सुविधाओं में कैंसर रोगियों को उन्नत रेडियोथेरेपी उपचार प्रदान करने के उद्देश्य से रेडिएशन ऑनकोलॉजी सेवाओं के चलते 30 करोड़ रुपये की लागत से विभाग में अत्याधुनिक मशीनों की सुविधा, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ,  मरीजों के बिस्तर पर 24 घंटे आक्सीजन की सुविधा व 354 लोगों की क्षमता वाला पावर ग्रिड विश्राम सदन के शिलान्यास सहित कईं तरह की विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद जगत प्रकाश नड्डा द्वारा किया गया है. 


वहीं इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर राजीव बिंदल सहित भाजपा के पदाधिकारी, एम्स स्टाफ सदस्य व एमबीबीएस के छात्र मौजूद रहे. 


कार्यक्रम के दौरान जेपी नड्डा ने कहा कि एम्स अस्पताल बिलासपुर को हर तरह की सुविधाओं से लैस किया जाएगा ताकि हिमाचल प्रदेश के लोगों को इलाज के लिए अन्य राज्यों का रुख़ ना करना पड़े. साथ ही उन्होंने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के 10 वर्षों के कार्यकाल के दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य सहित हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास होने की बात कहते हुए 2019 के लोकसभा चुनाव की तरह ही 2024 में देश में पुनः भाजपा को सरकार बनने की बात भी कही है. 


मंच से लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत चिकित्सकों, नर्सों सहित स्टाफ सदस्यों ने अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों को सुरक्षित करने का काम किया था,  तो प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोरोना के देश में शुरुआती मामले आते ही वैक्सीनेशन की दो दो डोज़ व बूस्टर डोज़ उपलब्ध करवा पूरे विश्व के समक्ष एक मिसाल पेश की थी.  यह साबित किया था कि देश का हेल्थ मॉडल सबसे अलग है. 



वहीं अनुराग ठाकुर ने एम्स अस्पताल में जल्द मिलने वाली नई सुविधाओं की जानकारी देते हुए कहा कि पहाड़ी राज्य हिमाचल के लोगों को एम्स अस्पताल बिलासपुर में ही हर तरह की सुविधा मिलना केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश के चाहुमुखी विकास की गाथा है और प्रदेश के लोगों को अब ईलाज के लिये चंडीगढ़ या दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा बल्कि एम्स अस्पताल बिलासपुर में ही हर तरह की सुविधा मुहैया हो जाएगी. 


रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर