Himachal Lok Sabha Election 2024 Voting Live: हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा 66.56 प्रतिशत हुआ मतदान, 4 जून को आएगा परिणाम

पूनम Sat, 01 Jun 2024-6:27 pm,

Himachal Lok Sabha And Vidhansabha Chunav 2024 Live Voting Updates: हिमाचल प्रदेश में आज 4 लोकसभा और 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. यहां के मतदाता अपना मत देकर यह करेंगे कि वह अपने प्रदेश के विकास के लिए किसे चुनेंगे.

Himachal Lok Sabha Election 2024 Live Updates: हिमाचल प्रदेश में आज लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है. आज प्रदेश की 4 लोकसभा और 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान किया जा रहा है. ऐसे में यहां जानें हिमाचल की मतदान प्रक्रिया से जुड़ा पल-पल का अपडेट.  


 

नवीनतम अद्यतन

  • Himachal Pradesh Loksabha Chunav 2024: हिमाचल प्रदेश लोकसभा के सातवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्न हो गया है. मतदान समाप्त होने के बाद शिमला के एक मंतदान केंद्र पर EVM मशीनों को सील करके ले जाया जा रहा है.

  • Himachal Pradesh Loksabha Chunav 2024: हिमाचल प्रदेश लोकसभा के सातवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्न हो गया है. मतदान समाप्त होने के बाद शिमला के एक मंतदान केंद्र पर EVM मशीनों को सील करके ले जाया जा रहा है.

  • हिमाचल प्रदेश में दोपहर 3 बजे तक कितने प्रतिशत हुआ मतदान

    हिमाचल प्रदेश की लोकसभा सीट पर उपचुनाव का वोट प्रतिशत
    हमीरपुर: 57.72
    मंडी: 61.03
    शिमला: 59.18
    कांगड़ा: 55.99

    हिमाचल प्रदेश की विधानसभा सीट पर उपचुनाव का वोट प्रतिशत
    कुटलैहड़: 60.20
    धर्मशाला: 53.98
    बड़सर: 47

    लाहौल स्पीति: 67.08
    गगरेट: 56.78
    सुजानपुर: 56.85

  • हिमाचल प्रदेश में दोपहर 5 बजे तक कितने प्रतिशत हुआ मतदान

    ये है 4 लोकसभा सीट का वोट प्रतिशत 
    हमीरपुर- 65.90
    मंडी: 69.07
    शिमला: 67.50
    कांगड़ा: 64.07

    ये है 6 विधानसभा सीट पर उपचुनाव का वोट प्रतिशत 
    कुटलैहड़ विधानसभा: 71.40
    धर्मशाला विधानसभा: 66.27
    बड़सर: 50

    लाहौल स्पीति: 73.72
    गगरेट: 68.28
    सुजानपुर: 63

  • Himachal Pradesh Loksabha Chunav 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दोपहर 3 बजे तक 58.41 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके बाद शाम 5 बजे तक यहां 66.56 प्रतिशत मतदान हो चुका है. 

     

  • Himachal Pradesh Loksabha Chunav: उन्होंने कहा कि जो कार्य लोगों ने सोचे भी नहीं थे, भाजपा सरकार में वह कार्य हुए हैं. लोग निश्चित तौर से इन कार्यों को देखते हुए भाजपा के पक्ष में मतदान करेंगे. कृष्णा कपूर ने कहा कि भाजपा ने 2019 में कांगड़ा चंबा लोकसभा क्षेत्र में बड़ी जीत दर्ज की थी और इस बार भी यहां से भाजपा की प्रचंड जीत होगी. सांसद किशन कपूर ने लोगों से आग्रह किया कि वह बढ़-चढ़कर लोकतंत्र के महापर्व में अपने मताधिकार का प्रयोग करें.

     

  • Himachal Pradesh Loksabha Chunav: कांगड़ा चंबा लोकसभा संसदीय क्षेत्र के सांसद किशन कपूर ने परिवार सहित खनियारा स्थित पोलिंग बूथ पर मतदान किया. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने पिछले 10 वर्षों में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं. देश के लोग तीसरी बार नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. 

     

  • CM Sukhvinder Singh Sukhu News: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने गृह क्षेत्र नादौन में वोट डालने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश में हो रहे लोकसभा चुनाव राजनीतिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हैं. जनता की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने वाली पार्टी के विरुद्ध जनता अपना गुस्सा निकालेगी. 

     

  • Himachal Pradesh Loksabha Election: भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और ऊना सदर विधायक सतपाल सत्ती ने ऊना के जलग्रां में मतदान किया. वहीं उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने भी गोंदपुर जयचंद में मतदान किया. इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए सतपाल सत्ती ने देश में फिर से मोदी सरकार बनने का दावा किया. उन्होंने इस तीसरी पारी में मोदी सरकार द्वारा वन नेशन वन इलेक्शन , CAA और एनआरसी को प्रमुख मुद्दे और होने वाले कार्य बताया. 

     

  • CM Sukhvinder Singh Sukhu Vote Cast: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज हमीरपुर में एक मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया. 

  • Himachal Pradesh Loksabha Chunav Update: वहीं, प्रदेश की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए कुटलैहड़ सीट पर 31.90, धर्मशाला में 27.30, बड़सर में 22.00, लाहौल स्पीति में 30.98, गगरेट 42 और सुजानपुर में 37 प्रतिशत मतदान हो चुका है. 

     

  • Himachal Pradesh Loksabha Chunav Update: हमीरपुर लोकसभा सीट पर 31.25 प्रतिशत, मंडी में 33.02, शिमला में- 32.22 और कांगड़ा में- 31.29 प्रतिशत मतदान हो चुका है. 

     

  • Himachal Pradesh Loksabha Chunav 2024: हिमाचल प्रदेश की 4 लोकसभा सीट पर 15.50 प्रतिशत और 6 विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 13.05 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हो चुका है. 7,992 मतदान केंद्रों पर बुजुर्ग, युवा, महिला और पुरुष बढ़-चढ़कर मतदान करने पहुंच रहे हैं. 

     

  • Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश के कैबिनेट मंत्री राजेश धर्माणी ने आम मतदाताओं की तरह लाइन में लगकर मतदान किया. उन्होंने करीब एक घंटे लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार और फिर मतदान किया. इस दौरान राजेश धर्मानी ने देश में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने का दावा किया.

     

  • Jai Ram Thakur: नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने परिवार सहित सिराज विधानसभा की ग्राम पंचायत मुरगाह के औहन में बूथ नंबर 44 पर सपरिवार मतदान किया.

     

  • Kangana Ranaut Vote Cast Video: मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत ने कहा, 'मेरी सभी से अपील है कि लोकतंत्र के महापर्व में वे बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. प्रधानमंत्री मोदी की लहर पूरे हिमाचल प्रदेश में है. पीएम मोदी ने इस बार करीब 200 रैलियां की हैं. उनका लोहा पूरा देश और प्रदेश मानता है. मुझे अवश्य यहां से आशीर्वाद मिलेगा. 400 पार में हिमाचल की भी 4 सीटें रहेंगी'.

     

  • Himachal Pradesh News: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल आज सुबह परिवार सहित मतदान करने मतदान केंद्र पहुंचे. उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला छात्र शमशेर विला नाहन में मतदान किया.  

     

  • Kangna Vote Cast: मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में मतदान किया. कांग्रेस ने इस सीट से विक्रमादित्य सिंह को मैदान में उतारा है.

  • Anurag Singh Thakur: केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने कहा, 'चुनाव केंद्र पर भारी उत्साह है. ये उत्साह दिखाता है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में लोग एक बार फिर अच्छी सरकार को चुनने के लिए वोट कर रहे हैं. देश को आगे बढ़ाने के लिए उनका सहयोग और वोट मिलेगा. जनता ने ही हर बार आशीर्वाद दिया है. भाजपा कार्यकर्ताओं ने लोगों की सेवा की है. मोदी सरकार के काम सिर चढ़कर बोलते हैं. मुझे पूर्ण आशा है कि लोगों का विश्वास बना रहेगा और लोगों का आशीर्वाद भी मिलेगा.

     

  • Himachal Pradesh Loksabha Chunav 2024: हमीरपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर के पिता और हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा, 'लोकतंत्र का महापर्व है. मेरी सभी से अपील है कि मतदान करें. निश्चित तौर पर हिमाचल में 4 की 4 लोकसभा सीटें भाजपा जीतने जा रही है और बड़े बहुमत के साथ जीतने जा रही है. विधानसभा उपचुनाव की 6 की 6 सीटें भी भाजपा जीतने जा रही है.'

     

  • PM Modi News: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज वोटिंग होने जा रही है. इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. मुझे विश्वास है कि हमारे युवा और महिला मतदाता वोट डालने के लिए रिकॉर्ड संख्या में आगे आएंगे. आइए, मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत बनाएं.

  • JP Nadda Vote In Bilaspur: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने बिलासपुर में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया.

  • Himachal Pradesh News: नालागढ़ में 80 वर्षीय बुजुर्ग मतदाताओं ने मतदान किया. पोलिंग बूथ के बाहर से परिजन व्हील चेयर पर बैठाकर मतदान करवा रहे हैं.

     

  • Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया. इस सीट पर भाजपा के रवि किशन, सपा की काजल निषाद और बसपा के जावेद अशरफ के बीच मुकाबला है.

  • Raghav Chadha News: AAP सांसद राघव चड्ढा ने लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत साहिबजादा अजीत सिंह नगर, लखनौर में एक मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया.

     

  • Loksabha Chunav 2024: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने बिलासपुर के एक गौशाला में गायों को चारा खिलाया.

     

  • Loksabha Chunav 2024: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने अपनी पत्नी मल्लिका नड्डा के साथ लोकसभा के सातवें चरण में मतदान करने से पहले बिलासपुर में अपने आवास के पास एक मंदिर में पूजा-अर्चना की.

  • Himachal Pradesh News: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने बिलासपुर में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link