HPBOSE HP Board Result: हिमाचल प्रदेश 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कामाक्षी शर्मा और छाया चौहान ने किया टॉप

पूनम Mon, 29 Apr 2024-3:55 pm,

HPBOSE Board 12th Result 2024 Live Updates: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ एजुकेशन आज 10वीं और 12वीं की बोर्ड परिक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर सकता है. हालांकि रिजल्ट को लेकर बोर्ड की ओर से कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है.

HP Board 12th Result 2024: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ एजुकेशन आज 10वीं और 12वीं की बोर्ड परिक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर सकता है. हालांकि रिजल्ट को लेकर बोर्ड की ओर से कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है.


 

नवीनतम अद्यतन

  • 73.76 प्रतिशत रहा 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट
    हिमाचल बोर्ड के मुताबिक, इस साल क्लास 12वीं का रिजल्ट 73.76 प्रतिशत रहा है. 

     

  • जारी हुआ हिमाचल बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट
    हिमाचल बोर्ड ने क्लास 12वीं की बोर्ड परीक्षा की रिजल्ट घोषित कर दिया है. 

     

  • साल 2023 में सरकारी स्कूल की 19 लड़कियों और 3 लड़कों ने मेरिट लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी, जबकि प्राइवेट स्कूलों की 42 लड़कियों और 15 लड़के मैरिट लिस्ट में शामिल हुए थे.

  • साल 2023 में 1,05,369 स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा
    साल 2023 की बात की जाए तो इस साल हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 1,05,369 स्टूडेंट्स ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी. इनमें से 83,418 यानी 79.74 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. 

  • हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन साल 2024 के परिणामों के साथ टॉपर लिस्ट, कंपार्टमेंटल एग्जाम की तारीख के साथ कई अन्य जानकारियों की भी घोषणा करेगा. 

     

  • कुछ ही देर में जारी होगा रिजल्ट
    हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन थोड़ी देर में रिजल्ट घोषित करने वाला है. कहा जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला दोपहर 2:30 बजे रिजल्ट घोषित करेगा. 12वीं बोर्ड वार्षिक परीक्षा का परिणाम स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन व डीसी कांगड़ा हेमराज बैरवा करेंगे. 

     

  • डिजिलॉकर ऐप करें डाउनलोड 
    स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट डिजिटल लॉकर पर भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले digilocker.gov.in पर जाना होगा. 
    यहां जाकर अपने फोन में डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करनी होगी. ऐप डाउनलोड करने के बाद आप अपने आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके डिजीलॉकर के लिए साइन अप करें, यहां अपने खाते में साइन इन करें और फिर मेन्यू पर जाकर HPBOSE के लिंक पर क्लिक करें. इतना करने के बाद क्लास 12th के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. यहां आप अपना रोल भरें, जिसके बाद आपको स्क्रीन पर अपना रिजल्ट दिख जाएगा. 

     

  • यहां देख सकेंगे रिजल्ट
    हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद आप बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर देख सकते हैं. इसके लिए आपको यहां अपनी डीटेल भरनी होगी.

  • कब आयोजित हुई थीं परीक्षा
    हिमाचल प्रदेश में 10वीं बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च से 21 मार्च के बीच आयोजित हुई थीं जबकि 12वीं क्लास की परीक्षा 1 मार्च को आयोजित होकर 28 मार्च को खत्म हुई थी.    

     

  • परीक्षा में शामिल हुए थे इतने छात्र
    बोर्ड की ओर से आयोजित मैट्रिक और इंटर की बोर्ड परीक्षा में करीब 1.5 लाख स्टूडेंट्स बैठे थे. इनमें से लगभग 1 लाख 4 हजार छात्र मैट्रिक यानी 10वीं क्लास के थे जबकि 45 हजार छात्र 12वीं क्लास के थे. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link