Makar Sankranti 2023: हिंदू धर्म में संक्रांति का बड़ा महत्व है. हर साल 12 संक्रांतियां होती हैं. हर एक संक्रांति का अपना एक अलग महत्व होता है. मकर संक्रांति का त्योहार देश के हर हिस्से में मनाया जाता है. इस दिन लोग पवित्र नदियों में स्नान करके पुण्य की प्राप्ति करते हैं. वहीं कुछ राज्यों में इस त्योहार को खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है. अंग्रजी कैलेंडर के अनुसार, मकर संक्रांति हर साल 14 या 15 जनवरी को पड़ता है. ऐसे में आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि किस दिन पड़ रहा नए साल में मकर संक्रांति. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Bank Holidays January 2023: जनवरी 2023 में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट


पंचाग के अनुसार, 14 जनवरी 2023 को रात 8 बजकर 14 पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, मकर संक्रांति का पर्व इस बार 15 जनवरी को पड़ेगा. इस दिन सूर्य को अर्ध देना काफी शुभ होता है. 


मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त 
मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह 7 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा जो शाम के 5 बजकर 46 मिनट तक रहेगा. वहीं, मकर संक्रांति का पुण्य काल मुहूर्त 07:15:13 से 12:30:00 तक है. वहीं इस दिन महापुण्य काल मुहूर्त 07:15:13 से 09:15:13 तक है. इन मुहूर्तों में दान-पुण्य करना और पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. 


Mirzapur Season 3: कालीन भाईया को फिर से देखने के लिए हो जाए तैयार, इस डेट को होगी मिर्जापुर सीजन 3 रिलीज!


मकर संक्रांति का महत्व
मकर संक्रांति का दिन काफी पवित्र माना जाता है. इस दिन दान करने से कई गुना अधिक फल होता है.   14 जनवरी को मनाया जाने वाला दिन, शुभ उत्तरायण की शुरुआत का प्रतीक है. बता दें, संक्रांति के दिन भगवान सूर्य दक्षिणायण से उत्तरायण होते हैं. यही वजह है कि सर्दियों के सीजन में रात लंबी और दिन छोटा होता है. वहीं संक्रांति से दिन बड़ा और रात छोटी होनी लगती है. 


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


Watch Live