शिव शर्मा/चंबा: श्री मणिमहेश कैलाश मानसरोवर डलझिल यात्रा के श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 4 अगस्त शाम 5 बजे से ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है.  यह जानकारी जनजातीय क्षेत्र भरमौर के अतिरिक उपायुक्त निशांत ठाकुर ने दी.  उन्होंने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी मणिमहेश यात्रा 19 अगस्त से शुरू होकर 2 सितंबर तक चलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Himachal Accident: पौंग बांध में नहाने गए दो लोगों के डूबने की आशंका, तलाश जारी


ऐसे में जिला प्रशासन ने मणिमहेश जाने वाले यात्रियों की सुविधा और उन सभी की संपूर्ण जानकारी प्रशासन के पास रहे इसके लिए प्रशासन ने ऑनलाइन प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. 


उन्होंने बताया कि श्री मणिमहेश यात्रा के दौरान आने वाले सभी श्रद्धालुओं को पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पंजीकरण निशुल्क होगा और श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार का कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा.  बता दें, रजिस्ट्रेशन के लिए यात्री  www.manimaheshyatra.hp.gov.in वेबसाइट पर जा सकते हैं. 


Landslide in Shimla: शिमला-कालका रेल ट्रैक पर अचानक गिरा पहाड़, बाल-बाल बचे पैसेंजर


उन्होंने बताया कि पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होने पर श्रद्धालुओं के मोबाइल फोन पर एक लिंक जाएगा. ऐसे में रजिस्ट्रेशन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही प्रवेश स्थलों से श्रद्धालुओं को आगामी यात्रा की अनुमति दी जाएगी. 


अन्य जानकारी देते हुए उपायुक्त निशांत ठाकुर ने बताया कि इस बार हेलीकॉप्टर सेवा भी शुरू की जा रही है और इसका पंजीकरण भी इसी ऑनलाइन से होगा और इसका निर्धारित किराया 3,699 रुपए रखा गया है. जो 12 अगस्त से शुरू हो जाएगी. 


उन्होंने बताया कि इस यात्रा को सुखद बनाने जिला प्रशासन ने दुर्गट्ठी से लेकर उपर मणिमहेश तक 13 सेक्टर में बांटा है. इन 13,सेक्टरों में हर जगह अधिकारी और पुलिस जवानों की तैनाती रहेगी ताकि किसी प्रकार की किसी यात्री को कोई असुविधा होती है तो जल्द से उसका समाधान निकाला जा सके.  उन्होंने बताया भरमौर से लेकर हडसर तक जाने वाले रास्ते को काफी चौड़ा भी किया गया है. इसके साथ ही यात्रा को सचारु और सुगम बनाने प्रशासन ने CCTV कैमरों की भी व्यवस्था की है. 


बता दें, इस वेबसाइट पर हेलीकॉप्टर सेवा के बारे में जानकारी के साथ-साथ न्यास को दान देने की ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध होगी.  इसके साथ ही चंबा से भरमौर की ओर जाते समय कुछ स्थानों पर मोबाइल नेटवर्क की समस्या भी रहती है और बेस कैंप हडसर में सिर्फ बीएसएनल के सिग्नल की सुविधा ही उपलब्ध रहेगी.  


Watch Live