Akshaya Tritiya: भगवान परशुराम जी की जन्मस्थली श्री रेणुका जी में उनके जन्मोत्सव श्रद्धा भाव से मनाया गया. अक्षय तृतीया पर हर वर्ष श्री रेणुका जी में भगवान परशुराम जी का जन्मोत्सव श्रद्धा भाव से मनाया जाता है. वहीं, इस खास दिन पर हिमाचल सहित पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड आदि राज्यों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु श्री रेणुका जी तीर्थ पर पहुंचे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रद्धालुओं ने यहां भगवान परशुराम जी के मंदिर में माथा टेका. सुबह से ही मंदिर में भगवान के दर्शनों को लंबी लाइन लगी रही. इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने पवित्र श्री रेणुका जी झील में डुबकी लगाई. श्रद्धालुओं ने महर्षि जामदानी और मां रेणुका जी को परशुराम जी के जन्म की बधाई दिए और भगवान परशुराम का धरती पर प्रकट होने और बुराइयों का नाश करने पर आभार प्रकट किया. 


Election: कुटलैहड़ से कांग्रेस प्रत्याशी विवेक शर्मा ने भरा नामांकन, पर्यटन को बढ़ावा देने का किया दावा


साथ ही इस पवित्र दिवस पर भगवान से मुरादे भी मांगी. तीर्थ पर स्थित गायत्री आश्रम के महामंडलेश्वर श्री श्री 1008 महामंडलेश्वर स्वामी दयानंद भारती ने बताया कि श्री रेणुका जी स्थान पर ही भगवान श्री परशुराम जी का अवतार अवतरण हुआ था. उन्होंने जानकारी दी कि हर वर्ष श्रद्धालु अलग-अलग राज्यों से यहां भगवान परशुराम जी का अवतरण दिवस मनाने पहुंचते हैं. उन्होंने खेद जताते हुए कहा कि प्रशासन भगवान के जन्मोत्सव पर कार्यक्रमों को लेकर प्रबंध नहीं करता. 


रिपोर्ट- ज्ञान प्रकाश, पांवटा साहिब