RBI Action on Paytm Payments Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Limited) पर नए कस्टमर जोड़ने का प्रतिबंध लगा दिया है. ये फैसला तुरंत से ही लागू होगा. आरबीआई ने बुधवार को कहा कि बैंक कई सारे नियमों का उल्लंघन कर रहा है. जिसका खुलासा ऑडिट रिपोर्ट में हुआ है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस प्रतिबंध के बाद से अब कस्टमर अपने खाते में पैसा जमा नहीं कर पाएंगे. बता दें, 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक(Paytm Payments Bank)  ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाएं नहीं दे सकेगा. साथ ही आरबीआई ने वॉलेट, फास्टटैग और एनसीएमसी कार्ड के टॉप अप पर भी रोक लगा दी है. हालांकि, पैसा निकालने की अनुमति है. कस्टमर पैसे इससे निकाल सकते हैं. बता दें, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के खिलाफ RBI ने यह कदम व्यापक प्रणाली ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट के बाद उठाया है. 


Raod Accident: बद्दी में सड़क हादसा, प्राइवेट बस और ट्रक में हुई जोरदार टक्कर! 15 सवारियों से अधिक घायल


RBI ने बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इन रिपोर्टों से भुगतान बैंक में लगातार नियमों के गैर-अनुपालन और सामग्री पर्यवेक्षण से जुड़ी चीजें सामने आ रही थीं. इसके अलावा भी कई तरह की अनियमितताएं पाईं गईं. जिसके बाद आगे की निरीक्षण कार्रवाई की जरूरत पड़ी. हालांकि, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ इन आरोपों की जांच अभी आगे जारी रहेगी.