Hot water Side Effects: ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए हो सकता है खतरनाक!

गर्म पानी जहां एक तरफ कई बार फाएदेमंद होते हैं, तो वहीं इसका ज्यादा इस्तेमाल करना आपके लिए बुरा भी हो सकता है. इस खबर में जानिए गर्म पानी से होने वाले नुकसान के बारे में..

मुस्कान चौरसिया Mon, 17 Jul 2023-9:24 pm,
1/7

जबकि गर्म पानी आम तौर पर खपत और दैनिक उपयोग के लिए सुरक्षित है, इसके बारे में जागरूक होने के कुछ संभावित दुष्प्रभाव हैं:

 

2/7

गर्म पानी त्वचा के सीधे संपर्क में आने पर जलन और पपड़ी का कारण बन सकता है. ऐसे में गर्म पानी का उपयोग करते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है. 

 

3/7

वहीं, बार-बार गर्म पानी के संपर्क में आने से त्वचा का प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है.  जिससे रूखापन, खुजली और जलन हो सकती है. लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने से आपकी स्किन खराब हो सकती है.  

 

4/7

गर्म पानी बालों के प्राकृतिक तेल और नमी को छीन कर उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है. जिससे रूखापन हो सकता है. ऐसे में आपको अत्यधिक गर्म पानी से अपने बालों को धोने से बचना चाहिए.  

 

5/7

अत्यधिक गर्म पानी पसीने के माध्यम से पानी की कमी को बढ़ा सकता है और इसका मूत्रवर्धक प्रभाव हो सकता है, जिससे मूत्र उत्पादन में वृद्धि हो सकती है. 

 

6/7

ये ध्यान रखना जरूरी है कि गर्म पानी के लिए हर किसी की सहनशीलता अलग-अलग हो सकती है. इसलिए ऐसा तापमान खोजना आवश्यक है जो आपके लिए आरामदायक हो. 

 

7/7

वहीं, अगर आप गंभीर जलन, लगातार त्वचा में जलन, या गर्म पानी के संपर्क के कारण अन्य संबंधित लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link