Sawan Ka Somvar 2022: हिंदू धर्म में सावन के सोमवार का विशेष महत्व है. लोग बड़े ही श्रद्धा के साथ सवान के सोमवार को मनाते है. वैसे तो पूरे देश में लोग सवान में महादेव की पूजा करते है, लेकिन हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश के लोगों में इसे लेकर काफी आस्था है. शास्त्रों के अनुसार, श्रवण मास में भगवाग शिव की विधि-विधान से पूजा करने वालों की सभी मनोकामना पूरी हो जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Vastu Tips: रामा और श्यामा तुलसी के पौधे में ऐसे पहचाने अंतर, साथ ही जानें किस दिन लगाना शुभ


बता दें, इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से 12 अगस्त तक रहेगा. ऐसे में भगवान शिव के भक्तों को इस महीने का अब बेसब्री से इंतजार रहता है. सवान का महीना महादेव को काफी प्रिय होता है. इस महीने महादेव की पूजा होती है. उनका अभिषेक किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि महादेव की पूजा सावन में करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है. 


इस महीने महादेव पर बेलपत्र चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है. इस महीने में भक्त पूरी तरह से महादेव में खो जाते हैं. ऐसे में जीवन में विवाह संबंधी अगर कोई परेशानी आपको आ रही है, तो आपको सोमवार का व्रत और पूजा करना चाहिए. 


ये है पूजा विधि
बता दे, सावन में हर दिन सूर्योदय से पहले आपको जागना चाहिए. इसके बाग साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए. इसके बाद शिवलिंग पर दूध चढ़ाकर महादेव के व्रत का संकल्प लें. अब सुबह शाम भगवान शिव की अराधना करें. इस दिन आप पूजा के लिए तिल के तेल का दीया जलाए और महादेव को माला-फूल चढ़ाएं. साथ ही शिव जी को सुपारी, पंच अमृत, नारियल और बेल की पत्तियों को चढ़ाएं. इसके अलावा सावन व्रत कथा का जरूर पाठ करें. इसबार सावन के चार सोमवार व्रत पड़ रहे हैं. पहला सोमवार 18 जुलाई को है. 


Watch Live