Sawan 2023 in Himachal Pradesh: गुरु पूर्णिमा से श्रावण मास की शुरुआत पूरे देश भर में हो गई है. वहीं आज से शिवभक्तों के लिए हर दिन महादेव को समर्पित को है. दूर-दूर से कांवड़ हर शिव मंदिरों में हाजिरी लगाते हैं. जहां पूरे देश में आज से सावन शुरू हुआ है. तो वहीं, हिमाचल में एक ऐसा मंदिर है, जहां 12 दिन बाद से सावन महीने के शुरूआत होगी. इस खबर में जानिए क्या है इसके पीछे की कहानी.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Sawan 2023: सावन में पूजा के वक्त पहने इस रंग के कपड़े, 'महादेव' की बरसेगी कृपा!


पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में श्रावण मास की शुरुआत 16 जुलाई से होगी. भूतकाल से निभाते आ रही परंपराओं के अनुकूल ही मंडी के ऐतिहासिक बाबा भूतनाथ मंदिर में श्रावण मास मनाया जाएगा. सावन का महीना सूर्य संक्रति के साथ हिमाचल में मनाया जायेगा. 


मंदिर के महंत सरस्वती देवानंद ने कहा कि सूर्य संक्रति के साथ हिमाचल में श्रावण मास मनाया जाएगा, जिस तरह से हर बार बाबा भूतनाथ में श्रावण मास का महीना बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, उसी तरह इस बार भी श्रावण मास को धूमधाम से मनाया जाएगा. इसके तहत, हर सोमवार मंदिर में खीर का आयोजन किया जाएगा और श्रद्धालुओं के लिए भंडारे का भी आयोजन होगा.


Sawan 2023 Wishes: आज से शुरू हुआ सावन, परिवार-दोस्तों को इन मैसेज से दें शुभकामनाएं


आप सभी को तो पता ही है, कि आज से 31 अगस्त तक सावन का महीना रहेगा. कुल मिलाकर इस साल आठ सावन सोमवार पड़ेंगे. हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है और इसे बेहद पवित्र माना जाता है. खासकर, शिव भक्तों के लिए ये पावन पर्व बेहद खास होता है. दो महीने होने के कारण इस बार सावन का महत्व अधिक बढ़ गया है. ऐसे में हर कोई महादेव की भक्ति में लीन नजर आ रहा है.