Sharad Purnima 2023 and Chandra Grahan Time:  हिंदू धर्म हर छोटे-बड़े पर्व का काफी महत्व है. वहीं, शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इस दिन माता लक्ष्मी धरती पर भ्रमण करने के लिए आती है.  ऐसे में लोग मां की पूजा करते हैं, वहीं, रात को चांद की पूजा करते हैं. हालांकि, इस बार पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण होने के कारण पूर्णिमा के व्रत को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में खबर में जानिए सारी डिटेल.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 Aus VS NZ: भारत से हार के बाद फिर टूर्नामेंट में वापसी करने उतरेगी न्यूजीलैंड- कैप्टन टॉम लेथम


शरद पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान किया जाता है. साथ ही पूजा, जप-तप और दान किया जाता है.  वहीं, पूर्णिमा तिथि पर भगवान विष्णु का भी व्रत रखते हैं. इसके अलावा, पूर्णिमा तिथि पर श्री सत्यनारायण पूजा भी की जाती है. कुल मिलाकर कहें तो पूर्णिमा तिथि बेहद शुभ होता है.


शरद पूर्णिमा का व्रत कब
पंचांग के अनुसार, पूर्णिमा तिथि का आरंभ 28 अक्टूबर की सुबह 4 बजकर 18 मिनट से हो जाएगा. वहीं, पूर्णिमा तिथि का समापन 29 अक्टूबर की रात 1 बजकर 54 मिनट पर समाप्त होगा.  ऐसे में पूर्णिमा का व्रत 28 अक्टूबर के दिन ही किया जाएगा. 


Aus VS NZ Match: न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच कल, कप्तान पैट कमिंस ने कहा ये बात


जानें चंद्र ग्रहण का समय
जानकारी के अनुसार, चंद्र ग्रहण 29 अक्टूबर को देर रात 01 बजकर 06 मिनट पर शुरू होगा और देर रात 02 बजकर 22 मिनट पर समाप्त होगा. कुल मिलाकर 1 घंटे 16 मिनट का चंद्र ग्रहण लगेगा. वहीं, भारत समेत एशिया के कई अन्य देशों में चंद्र ग्रहण दिखाई देगा. ऐसे में भारत में सूतक मान होगा. चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल 9 घंटे का होता है इसलिए सूतक शाम 04 बजकर 06 मिनट से शुरू होगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)