Bilaspur News: देवभूमि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में आज शारदीय नवरात्र अष्टमी पूजन की धूम देखने को मिल रही है. वहीं अष्टमी पूजन को लेकर पंजाब, हरियाणा व दिल्ली सहित देशभर से भारी संख्या में श्रद्धालु मां नैनादेवी के दरबार में पहुंचना शुरू हो गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि शारदीय नवरात्र अष्टमी के दिन देवी शक्ति के महागौरी स्वरूप की पूजा अर्चना की जाती है. मां महागौरी की विधिवत पूजा करने से सुख-समृद्धि, धन-संपदा के साथ लंबी आयु का वरदान मिलता है. वहीं, शारदीय अष्टमी नवरात्र का प्रारंभ आज दोपहर 12.30 बजे के बाद से शुरू हुआ है, ऐसे में आज सप्तमी तिथि भी मिल रही है. 


हिन्दू शास्त्रों के अनुसार, सप्तमी युक्त अष्टमी तिथि का व्रत रखना वर्जित है. इसलिए अष्टमी का व्रत 11 अक्टूबर यानी कल के दिन रखा जाएगा और इसी दिन नवमीं भी मनाई जाएगी. वहीं शारदीय अष्टमी नवरात्र प्रारंभ होते ही इस पवन उपलक्ष्य पर श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है और श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर परिसर में विधिवत पूजा अर्चना के बाद प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डालकर अपने परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना कर रहे हैं. इसके साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा छोटे-छोटे बच्चों के मुंडन संस्कार भी करवाये जा रहे हैं जबकि कई श्रद्धालु माता रानी की ज्योत लेकर भी जाते हैं ताकि माता रानी की कृपा उन पर सदा बनी रहे. 


 Dusshera Date: शिमला के जाखू मंदिर में 45 फूट ऊंचे रावण के पुतले का दशहरे पर होगा दहन, जानें डेट


वहीं अष्टमी नवरात्र को लेकर जिला प्रशासन व मंदिर न्यास द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं और श्रद्धालु आराम से लाइनों में लगकर मां नैनादेवी के दर्शन कर रहे हैं.


रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर