समीक्षा कुमारी/शिमला: जी 20 शिखर सम्मेलन के कारण 8 से 10 सितंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक छुट्टियों के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद जताई जा रही है. इस लॉन्ग वीकेंड के लिए शिमला के सभी होटल भी तैयार हैं. इसे देखते हुए कई तरह के डिस्काउंट प्राइस ऑफर भी दिए जा रहे हैं. अधिकतर होटल में 25 प्रतिशत तक छूट दी जा रही है. एक होटल में 2 दिन ठहरने पर तीसरे दिन फ्री में रहने के लिए डिस्काउंट ऑफर भी दिया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

होटल व्यापारियों ने बताया कि G20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली में छुट्टियों के चलते हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों के आमद की उम्मीद बढ़ गई है. इसे देखते हुए सभी होटल अपने स्तर पर स्पेशल ऑफर डिस्काउंट दे रहे हैं. रूम्स में भी 25 प्रतिशत तक छूट के साथ जो लोग 2 दिन के लिए ठहर रहे हैं उन्हें तीसरे दिन फ्री रूम की सुविधा दी जा रही है. सभी ऑफर्स को मिला कर लगभग 50 प्रतिशत तक छूट दी जा रही है. 


ये भी पढ़ें- G20 summit 2023: आज शाम 6 बजे के बाद अनाधिकारिक आवाजाही पर लग जाएगी रोक


इन व्यापारियों का कहना है कि 2 महीने से ठप्प पड़े कारोबार को लेकर अब उम्मीद जताई जा रही है कि यह वीकेंड पर्यटन के लिहाज से अच्छा बीतेगा. बता दें, हिमाचल पर्यटन विकास निगम में 22 जुलाई से (HPTDC) एचपीटीडीसी द्वारा संचालित होटलों में कमरे के किराए पर छूट 15 सितंबर तक लागू रहेगी. 


बता दें, 2 महीने से पर्यटन कारोबार पूरी तरह ठप पड़ा था. पर्यटक भी हिमाचल आने से कतरा रहे थे, क्योंकि जगह-जगह सड़कें लैंडस्लाइड से टूट रही थीं. पहाड़ पूरी तरह धंस रहे थे. कई जगह पहाड़ गाड़ियों पर गिर रहे थे. इससे हर कोई खौफ में आ था, लेकिन पिछले 10 दिन से पहाड़ों पर नाममात्र बारिश हुई है. 


हिमाचल में हवाई कनेक्टिविटी भी उपलब्ध है. प्रदेश में काफी समय बाद शिमला से धर्मशाला के लिए हवाई कनेक्टिविटी भी शुरू कर दी गई है. इसके अलावा दिल्ली से शिमला और शिमला से धर्मशाला के लिए भी हर दिन फ्लाइट शुरू कर दी गई हैं. शिमला-धर्मशाला और शिमला की सभी सीटों के किराए पर सरकार सब्सिडी भी दे रही है. इस रूट पर 3 हजार रुपये किराया देकर हवाई सफर किया जा सकेगा.


ये भी पढ़ें- Shimla News: सेब फेंकने पर बागवान को देना होगा एक लाख रुपये का देना होगा जुर्माना


वहीं, शिमला पहुंचे पर्यटकों ने बताया कि वह हिमाचल में सुरक्षित महसूस कर रहे हैं. अब उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या नजर नहीं आ रही है. पर्यटकों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश जिस दौर से गुजरा है अभी भी लोगों के सामने उसकी एक डरावनी तस्वीर आ रही है, लेकिन अब यहां पहुंचने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आ रही है. यहां की खूबसूरत वादियां और इस समय का मौसम बेहद आकर्षक है जो सभी का मन मोह लेगा. 


वहीं, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज पर्यटकों के लिए संदेश देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश की सड़कें सुचारू रूप से चल रही हैं. प्रदेश अब सैलानियों के लिए एक बार फिर तैयार है. हिमाचल ने इस साल मानसून में भयानक तस्वीर देखी है, लेकिन अब सैलानी यहां की खूबसूरत वादियां निहारने के लिए यहां आ सकते हैं. 


WATCH LIVE TV