Himachal New CM: हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो गई है. प्रदेश की जनता को उनका सीएम मिल गया है. सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल (Himachal New CM Sukhvinder Singh Sukhu)  प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री बने. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक के बाद छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल ने कहा कि सीएम पद के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू तय किया गया है. वहीं, डिप्टी सीएम के लिए मुकेश अग्निहोत्री के नाम पर मुहर लगाई गई है. इसके अलावा बता दें, कल सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण का समारोह होगा. 


हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की नवनिर्वाचित सरकार में मुख्यमंत्री कौन बनेगा इसे लेकर आज विधानसभा में विधायक दल की बैठक हुई. जिसमें सीएम पद के लिए सबकी सहमति से सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम पर मुहर लगाई गई है. इस दौरान बैठक में कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा वीरभद्र सिंह सहित अन्य लोग मौजूद हैं. 


दरअसल, सुखविंदर सिंह सुक्खू  के नाम पर इसलिए मुहर लगाई गई है, क्योंकि उनकी पकड़ हिमाचल में काफी अच्छी है. लोगों का विश्वास उनपर काफी ज्यादा है. वहीं विधायकों को जोड़कर रखने की ताकत भी सुखविंदर सिंह सुक्खू में ज्यादा है. इसके साथ ही यह भी खबर सामने आ रही है कि कल यानी 11 दिसंबर को सीएम के शपथ ग्रहण का समारोह रखा जाएगा. 


कौन हैं सुखविंदर सिंह सुक्खू? 
58 वर्षीय सुखविंदर सिंह सुक्खू कांग्रेस कैंपेन कमेटी के प्रमुख हैं. वह हिमाचल में रिकॉर्ड 5वीं बार विधायक चुने गए हैं. इस बार उन्होंने भाजपा के विजय अग्निहोत्री को हराया है.  सुखविंदर सिंह सुक्खू का जन्म 26 मार्च 1964 को हुआ है. उनकी पत्नी का नाम कमलेश ठाकुर हैं. जिससे उनकी दो बेटियां हैं. 


उन्होंने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से पीजी और एलएलबी की पढ़ाई की है. बता दें, उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत एक छात्र नेता के रूप में की थी. वे कॉलेट छात्र संघ के महासचिव और अध्यक्ष भी रहे. सुखविंदर सिंह दो बार शिमला नगर निगम पार्षद चुने गए. साल 2013 में हिमाचल कांग्रेस के प्रमुख पद तक पहुंचे से लेकर 2019 तक राज्य इकाई के प्रमुख बने रहे. 


सुखविंदर सिंह सुक्खू साल 2003, 2007, 2017 में हमीरपुर जिले की नादौन विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए. वहीं. 2022 के चुनाव में भी उन्होंने नादौन सीट पर शानदार जीत दर्ज की है.  


Watch Live