Hangover: शराब एक रंगहीन, ज्वलनशील तरल है जिसे आम तौर पर मनोरंजक दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है. यह विभिन्न फलों, अनाजों और सब्जियों में चीनी या स्टार्च के किण्वन द्वारा निर्मित होता है और इसका उपयोग औद्योगिक अनुप्रयोगों में भी किया जाता है. अल्कोहल का सबसे आम प्रकार एथिल अल्कोहल है, जो बीयर, वाइन और स्पिरिट जैसे मादक पेय पदार्थों में पाया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनिया के सबसे छोटे बॉडीबिल्डर प्रतीक मोहिते ने रचाई शादी, दुल्हनिया संग शेयर की फोटो


जबकि मध्यम शराब के सेवन से कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. अत्यधिक शराब पीने से शरीर और दिमाग पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. शराब की खपत के कुछ अल्पकालिक प्रभावों में बिगड़ा हुआ निर्णय, अस्पष्ट भाषण और समन्वय की हानि शामिल है. लंबे समय तक शराब के सेवन से लीवर की बीमारी, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.


शराब, या शराब की लत, एक पुरानी बीमारी है, जो बाध्यकारी पीने और नकारात्मक परिणामों के बावजूद शराब की खपत को नियंत्रित करने में असमर्थता की विशेषता है.  शराब का संयम से सेवन करना और शरीर पर इसके संभावित जोखिमों और प्रभावों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है. शराब के प्रभाव में ड्राइविंग या भारी मशीनरी चलाने से बचना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे दुर्घटनाएं और चोट लग सकती है.


ऐसी कोई एक चीज नहीं है जो किसी व्यक्ति को "पल भर में" (मतलब बहुत जल्दी) शराब के नशे में धुत कर दे, क्योंकि शराब व्यक्तियों को उनके वजन, चयापचय और सहनशीलता स्तर जैसे कारकों के आधार पर अलग तरह से प्रभावित करती है. बता दें, शराब पीने से आपको कई तरह के शारीरिक समस्याओं के गुजरना पड़ सकता है. 


खाली पेट शराब पीना: जब आप खाली पेट शराब पीते हैं, तो शराब रक्तप्रवाह में अधिक तेज़ी से अवशोषित हो जाती है, जिससे नशा तेजी से शुरू होता है.


जल्दी शराब पीना: शराब का जल्दी सेवन करने से भी तेजी से नशा हो सकता है, क्योंकि लीवर प्रति घंटे केवल एक निश्चित मात्रा में अल्कोहल को प्रोसेस कर सकता है, और इससे अधिक सेवन करने से रक्त में अल्कोहल का स्तर बढ़ सकता है.


एनर्जी ड्रिंक्स के साथ अल्कोहल मिलाना: एनर्जी ड्रिंक्स या अन्य उत्तेजक पदार्थों के साथ अल्कोहल मिलाने से नशे की भावना कम हो सकती है और अल्कोहल की खपत बढ़ सकती है, जिसके परिणामस्वरूप तेज और अधिक गंभीर नशा हो सकता है.


उच्च अल्कोहल सामग्री पेय: उच्च अल्कोहल सामग्री वाले पेय का सेवन, जैसे कि स्पिरिट या फोर्टिफाइड वाइन, बीयर या वाइन जैसे अल्कोहल की कम मात्रा वाले पेय की तुलना में तेज और मजबूत नशा पैदा कर सकता है.


यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि शराब के प्रभाव अप्रत्याशित हो सकते हैं और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं. बता दें, अल्कोहल का कम मात्रा में सेवन करना और आपके शरीर पर संभावित जोखिमों और प्रभावों के बारे में जागरूक होना हमेशा सबसे अच्छा होता है. 


एक हैंगओवर अप्रिय लक्षणों का एक समूह है जो अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन करने के बाद हो सकता है. हैंगओवर के लक्षणों की गंभीरता और अवधि शराब की खपत, व्यक्ति की उम्र, लिंग, वजन और चयापचय, और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों की उपस्थिति जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है.


हैंगओवर के सामान्य लक्षणों में सिरदर्द, मतली, उल्टी, चक्कर आना, थकान, शुष्क मुह, प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं. ये लक्षण निर्जलीकरण, हार्मोन के स्तर में परिवर्तन और शरीर पर शराब के विषाक्त प्रभाव के कारण हो सकते हैं. 


हैंगओवर के लक्षणों को कम करने के लिए, निर्जलीकरण से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और इलेक्ट्रोलाइट युक्त तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है, पर्याप्त आराम करें और आवश्यक पोषक तत्वों की भरपाई के लिए स्वस्थ भोजन खाएं. साथ ही एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक भी सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. हैंगओवर से बचने का सबसे अच्छा तरीका शराब को कम मात्रा में पीना या पूरी तरह से परहेज करना है. 


Watch Live