What is Shanan hydro power project and its controversy between Punjab and Himachal Pradesh? पंजाब और हिमाचल प्रदेश कहने को पड़ोसी राज्य हैं पर हाल ही में इन दोनों राज्यों के बीच शानन जलविद्युत परियोजना को लेकर बवाल मचा हुआ है. हाल ही में हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार ने जोगिंदरनगर में 110 मेगावाट शानन जलविद्युत परियोजना के लिए पंजाब के साथ 99 साल के पट्टे का नवीनीकरण नहीं करने का फैसला किया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि शानन जलविद्युत परियोजना को लेकर हिमाचल प्रदेश और पंजाब दोनों में संभावित संघर्ष चल रहा है. 


What is Shanan hydro power project? शानन जलविद्युत परियोजना क्या है?


शानन जलविद्युत परियोजना हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्थित 110 मेगावाट की बिजली परियोजना है जिसे 1932 में कमीशन किया गया था. हालांकि वर्तमान में यह पंजाब सरकार के नियंत्रण में है. 


What is Shanan hydro power project controversy between Punjab and Himachal Pradesh? 


फिलहाल जिन लोगों को नहीं पता वह यह जानना चाहते हैं कि शानन जलविद्युत परियोजना को लेकर विवाद क्यों हो रहा है? बता दें कि परियोजना पर 99 साल पुरानी लीज मार्च 2024 में ख़त्म होने जा रही है और इसके तहत हिमाचल प्रदेश और पंजाब के बीच इसके स्वामित्व और नियंत्रण को लेकर विवाद पैदा हो गया है. हिमाचल प्रदेश द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है कि वह लीज का नवीनीकरण या विस्तार नहीं करेगा. 


यह भी पढ़ें: पटना में गुरु गोबिंद सिंह जी की मूर्ति को लेकर मचा बवाल, जानिए गुरु नानक देव जी क्या कहना था!  


इसके अलावा हिमाचल प्रदेश सरकार चाहती है कि यह परियोजना राज्य को सौंप दी जाए और दूसरी ओर, पंजाब इस परियोजना के साथ भाग लेने को तैयार नहीं है और इस परियोजना को बनाए रखने के लिए कानूनी कार्रवाई करने के लिए भी तैयार है. 


यह भी पढ़ें: ICC WTC Final 2023: पंजाब का शुभमन गिल, भारत की जीत की चाबी!