Dharamshala News: शनिवार को आईसीडीएस कार्यालय परिसर में पोषण जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाने के उपरांत उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि 1 से 30 सितम्बर, 2024 तक कांगड़ा जिला में चलने वाले इस अभियान के तहत बच्चों के भविष्य को स्वस्थ और सशक्त बनाने लिए पौषाहार की जरूरत को लेकर नागरिकों को जागरूक किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि पोषण अभियान के अन्तर्गत छः वर्ष की आयु वर्ग तक के बच्चों में अल्प पोषण, अनिमिया व कम वजन और किशोरियों, गर्भवती महिलाओं व धात्री माताओं की समस्याओं का निराकरण करने की दिशा में कार्य किए जाएंगे. 


उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं और बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए स्वास्थ्य और पोषण संबंधी मानकों में सुधार लाने के लिए कई कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि अभियान के माध्यम से जमीनी स्तर पर पोषण संबंधी जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे. 


उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए कांगड़ा जिला प्रशासन के माध्यम से मिशन भरपूर अभियान भी चलाया गया है, जिसके तहत कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की देखरेख में पौष्टिक आहार दिया जाता है ताकि बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर हो सके इसकी नियमित तौर पर मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जा रही है.


कोलकाता में महिला के साथ हुए बलात्कार और हत्या से आहत सिंगर श्रेया घोषाल ने रद्द किया म्यूजिक कॉन्सर्ट


उपायुक्त हेमराज बैरवा ने आईसीडीएस कार्यालय परिसर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ के तहत वृक्षारोपण के साथ एक पेड़ मां के नाम अभियान का शुभारंभ किया. इस अवसर पर पौषाहार किट्स भी वितरित कीं. उन्होंने कहा कि पोषाहार के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण भी स्वस्थ जीवन के लिए अत्यंत जरूरी है तथा सभी नागरिकों को पौधारोपण तथा उनकी उचित देखभाल के लिए आगे आना चाहिए. 


रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला