Gandhinagar Lok Sabha Result 2024: गुजरात की गांधीनगर सीट 35 साल से बीजेपी के पास है. अमित शाह से पहले इस सीट पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का कब्जा था. यह सीट बीजेपी की बेहद सुरक्षित सीट मानी जाती है. आपको बता दें कि आडवाणी इस सीट से 6 बार चुनाव जीत चुके हैं. इसके बाद 2019 में बीजेपी ने इस सीट से अमित शाह को मैदान में उतारा. अमित शाह दूसरी बार यहां से चुनाव लड़े. इस बार लोकसभा चुनाव में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का मुकाबला कांग्रेस की सोनल पटेल से था. आख़िरकार अमित शाह की बड़ी जीत हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारियां
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 40 वर्षों से अधिक समय से सार्वजनिक जीवन में सक्रिय हैं. अमित शाह ने पोलिंग बूथ एजेंट से लेकर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष तक की जिम्मेदारी संभाली है जुलाई 2014 में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी अमित शाह को सौंपी गई थी. वह 2020 तक राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे. 1982 में एबीवीपी गुजरात के संयुक्त मंत्री बने. 1984 में उन्होंने अहमदाबाद के नारणपुरा में पोलिंग बूथ की जिम्मेदारी संभालकर राजनीति में आगे बढ़ना शुरू किया था.


लोकसभा चुनाव लड़कर सांसद चुने गये
वह 1980 में आरएसएस से जुड़े. साल 1997 में उन्होंने सरखेज सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा और विधायक बने. 2019 में, उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा और गांधीनगर सीट से सांसद चुने गए। वह 2002 से 2010 तक गुजरात के गृह मंत्री रहे. अमित शाह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.


लोकसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित हो गए(Gandhinagar Lok Sabha Result 2024)
आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है. देश में सात चरणों में चुनाव हुए. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था. आखिरी चरण का मतदान 1 जून को हुआ था. इस बार चुनाव में मुकाबला बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए और भारत की 25 से ज्यादा पार्टियों के गठबंधन के बीच है.