Jammu And Kashmir Vidhansabha Chunav 2024: जम्मू कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का मतदान किया जा रहा है. आज यहां की 26 सीट के लिए मतदान प्रक्रिया जारी है. सुबह से ही यहां तेजी से मतदान किया जा रहा है. कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को कतारों में भी खड़े देखा गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह 07 बजे शुरू हुआ और यह मतदान शाम छह बजे तक चलेगा. उन्होंने बताया कि पहले एक घंटे में तेज मतदान होता नजर आया और मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की लंबी कतारें भी देखी गईं. मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में चरार-ए-शरीफ विधानसभा सीट पर सबसे अधिक मतदान दर्ज किया गया, जबकि गांदेरबल जिले की दो सीटों पर भी तेज मतदान देखा गया.


बिना नक्शा पास करवाए नहीं बनाया जाएगा कोई भी धार्मिक स्थल, जारी हुए निर्देश


फिलहाल श्रीनगर जिले में अभी मतदान धीमा है. दूसरे चरण में जिन विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, वे छह जिलों के अंतर्गत आती हैं. इनमें से तीन जिले घाटी के और तीन जम्मू संभाग के हैं. श्रीनगर जिले में हजरतबल, खानयार, हब्बकदाल, लाल चौक, चन्नापोरा, जादीबल, सेंट्रल शाल्टेंग और ईदगाह विधानसभा सीट हैं। बडगाम जिले में बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ और चडूरा विधानसभा क्षेत्र हैं.


गांदेरबल जिले में दो सीट कंगन (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट) और गांदेरबल हैं. जम्मू संभाग में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें रियासी जिले की गुलाबगढ़ (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, राजौरी जिले की कालाकोटे-सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), पुंछ जिले की बुद्धल (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), थन्नामंडी (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), सुरनकोट (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), पुंछ हवेली और मेंढर (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट) सीट शामिल हैं.


जिला परिषद सदस्य पवन कुमार ने फेरी लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की उठाई मांग


दूसरे चरण के मतदान में 239 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा, जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी शामिल हैं. उमर अब्दुल्ला दो सीटों- बडगाम और गांदेरबल से चुनाव लड़ रहे हैं. इस चरण में श्रीनगर जिले में 93 उम्मीदवार, बडगाम जिले में 46, राजौरी जिले में 34, पुंछ जिले में 25, गांदेरबल में 21 और रियासी जिले में 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 


अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने इस चरण में 3,502 मतदान केंद्र बनाए हैं. इनमें से 1,056 शहरी क्षेत्र में जबकि 2,446 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाकों में स्थापित किए गए हैं. अब्दुल्ला के अलावा इस चरण में मतदाता जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे, उनमें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना शामिल हैं. कर्रा सेंट्रल शाल्टेंग से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि रैना राजौरी जिले के नौशेरा का प्रतिनिधित्व फिर से हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. वह वहां 2014 में विजयी हुए थे. 


(भाषा/गोला राजकुमार)